Chhattisgarh

हरदी बाजार में पेयजल संकट सहित अन्य समस्याओं को लेकर ग्रामीणों संग ऊर्जाधानी संगठन करेगी आंदोलन

हरदी बाजार में पेयजल संकट सहित अन्य समस्याओं को लेकर ग्रामीणों संग ऊर्जाधानी संगठन करेगी आंदोलन

महिला व युवा प्रभाग में दी गयी जिम्मेदारी

कोरबा – हरदीबाजार / ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति के ग्राम चौपाल अभियान के तहत लिए पाली विकास खण्ड अंतर्गत ग्राम हरदीबाजार के कुम्हार पारा में बैठक आयोजित की गयी । बैठक में गांव में पेयजल की संकट और युवा बेरोजगारो के लिए रोजगार महिला समूहों की बहनों के लिए स्वरोजगार की व्यवस्था कराने जैसी मुख्य विषयों पर चर्चा की गई ।

बैठक में संगठन के अध्यक्ष सपुरन कुलदीप द्वारा संगठन के उद्देश्य व कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी उन्होंने बताया कि समस्याओं के समाधान के लिए संगठन की जरूरत होती है और एकता बद्ध आंदोलन ही समस्या का समाधान कराता है । किसानों व भूविस्थापितों और उनके परिवार रोजमर्रा की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए संगठन की ओर से निरन्तर अभियान चलाया जा रहा है । पीढ़ी दर पीढ़ी गांवो में निवास करने वाले किसानों को आद्योगिकीकरण के कारण रोजगार , बसाहट , मुआवजा , के लिए भटकना पड़ता है । नौकरशाही के चलते राज्य व केंद्र सरकार की पुर्नवास नीति का लाभ नही मिलता । गांव के किसानों को अपने राजस्व समस्याओं जैसे कि फौती , नामांतरण , बटांकन , के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ती है । बेरोजगारी , गरीबी , मंहगाई , का दंश झेलने वाले परिवारों की बात सुनने के लिए जनप्रतिनिधि , शासन प्रशासन के अधिकारी के पास फुर्सत ही नही है । ऐसे सारे समस्याओं का समाधान कराने के लिए उनका संगठन कार्य करती है । उन्होंने गांव की मूलभूत समस्याओं और समाज मे व्याप्त अराजकता के खिलाफ संगठन विस्तार के लिए अपील किया । बैठक में मौजूद लोंगो की सहमति से पानी , रोजगार , महिलाओं को स्वरोजगार सहित अन्य मुद्दों पर आंदोलन का विस्तार के लिए महिला व युवाओ के बीच संगठन विस्तार के लिए संयोजन समिति का गठन भी किया गया । महिला प्रभाग के संयोजक श्रीमती जमोत्री राठौर , सहसंयोजक फूल बाई यादव एवं युवा प्रभाग के संयोजक लम्बोदर राठौर व सहसंयोजक मनहरण पटेल को बनाया गया है ।

बैठक में ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति के उपाधयक्ष बसन्त कुमार कंवर , सदस्य अनुसुइया राठौर , संतोष चौहान , जमोत्री राठौर ,सुभद्रा पटेल ,सुनई बाई, गंगोत्री प्रजापति, नंदबाई पटेल, श्याम रति पटेल, संगीता पटेल ,द्रोपती, कमला प्रजापति अंजू पटेल, दिनेश्वरी पटेल ,सुशीला ,राम कुमारी ,रुक्मणी, अलका यादव ,पुन्नी बाई ,सूरज़ा यादव, आशा प्रजापति, फूलबाई यादव, वैदेही राठौर ,ललिता यादव अनीता यादव, सुमन यादव सुलोचना यादव सविता बाई यादव, सावित्री पटेल गीता प्रजापति , परमेश्वर पटेल, जयराम पटेल ,बद्रीनाथ ,घनश्याम पटेल प्रमोद यादव ,सीताराम पटेल ,मनहरण पटेल, श्याम सुंदर राठौर ,सतीश राठौर, सोमनाथ ,दुर्गा राठौर ,जागेश्वरी प्रजापति, अनसूया ,भूपेंद्र कुमार यादव, रामेंद्र कुमार ,चंद्र कुमार यादव, नंदकुमार यादव ,रवि राठौर सहित अन्य शामिल थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button