AAj Tak Ki khabarCareer

CBSE बोर्ड ने निकाली भर्ती, कई तरह के 118 पदों के लिए आवेदन शुरू, 27 साल से ऊपर वाले Eligible

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में कई तरह के पदों पर भर्ती निकाली है. सीबीएसई बोर्ड ने असिस्टेंट सेक्रेटरी, अकाउंट्स ऑफिसर, जूनियर इंजीनियर, जूनियर ट्रांसलेशन, अकाउंट्स और जूनियर अकाउंटेंट के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किया है. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 12 मार्च से शुरू है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 11 मार्च 2024 है. सीबीएसई भर्ती 2024 के लिए चयनित उम्मीदवार को बोर्ड के किसी भी कार्यालय में तैनात किया जाएगा.

CBSE Recruitment 2024: रिक्तियों का विवरण

सीबीएसई भर्ती 2024 अभियान के जरिए कुल 118 रिक्त पदों को भरा जाएगा. ये भर्तियां असिस्टेंट सेक्रेटरी, अकाउंट्स ऑफिसर, जूनियर इंजीनियर, जूनियर ट्रांसलेशन, अकाउंट्स और जूनियर अकाउंटेंट के पदों पर की जाएंगी.

CBSE Recruitment 2024: महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरूः  12 मार्च 2024 से

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथिः 11 अप्रैल 2024 तक

CBSE Recruitment 2024: एज लिमिटेशन

अधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक सीबीएसई भर्ती 2024 के प्रत्येक पद के लिए अधिकतम आयु सीमा अलग-अलग तय की गई है. उम्मीदवार की उम्र 27 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट मिलेगी.

CBSE Recruitment 2024: एलिजिबिलिटी

असिस्टेंट सेक्रेटरी के लिए बैचलर डिग्री होनी चाहिए. वहीं असिस्टेंट सेक्रेटरी (एकेडमिक) के लिए पीजी डिग्री, बीएड, नेट या स्लेट होनी चाहिए. अकाउंट्स ऑफिसर के लिए बैचलर डिग्री, जूनियर इंजीनियर के लिए बीई/ बीटेक डिग्री, अकाउंटेंट के लिए बैचलर डिग्री, जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर के लिए मास्टर डिग्री और जूनियर अकाउंटेंट के लिए 12वीं और कंप्यूटर पर 35 शब्द प्रति मिनट इंग्लिश और 30 शब्द प्रति मिनट हिंदी की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए.

CBSE Recruitment 2024: मासिक वेतन

सीबीएसई भर्ती 2024 के लिए चुने गए आवेदक को पे लेवल 2,4,6, 10 में मासिक वेतन दिया जाएगा.

CBSE Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया

सीबीएसई भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवार का चयन परीक्षा और इंटरव्यू पर आधारित है. लिखित परीक्षा का मीडियम इंग्लिश और हिंदी दोनों होगा. बोर्ड चयन प्रक्रिया की डिटेल उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के बाद जारी करेगा.

CBSE बोर्ड ने निकाली भर्ती, कई तरह के 118 पदों के लिए आवेदन शुरू, 27 साल से ऊपर वाले Eligible

CBSE Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

सीबीएसई भर्ती 2024 के ग्रुप ए पदों के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के तौर पर 1500 रुपये और ग्रुप बी, सी के लिए 800 रुपये देने होंगे. प्रत्येक पद के लिए उम्मीदवारों को अलग-अलग शुल्क देना होगा. एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, एक्स सर्विसमैन, वुमेन और सीबीएसई के रेगुलर कर्मचारियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.  शुल्क का भुगतान आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन मोड में करना होगा.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button