AAj Tak Ki khabarCareer

Career After 10th: दसवीं उत्तीर्ण करने के बाद इन क्षेत्रों में पा सकते हैं सरकारी नौकरी, वेतन भी होगा शानदार

नई दिल्ली : हमारे देश में सरकारी नौकरी को बेस्ट माना जाता है। सरकारी नौकरी से हमें समाज में प्रसिद्धि के साथ ही सरकारी सुविधाओं के साथ ही बेहतर वेतन भी प्राप्त होता है। इसलिए सभी सरकारी नौकरी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी सरकारी नौकरियों के बारे में बता रहें हैं जिनमें आप केवल 10वीं उत्तीर्ण होने के बाद ही भाग ले सकते हैं।

आपको बता दें कि दसवीं उत्तीर्ण के लिए विभिन्न सेक्टर के साथ ही सेना में भी जॉब्स निकलती हैं। इसमें भर्ती होकर आप सरकारी नौकरी के साथ ही देश सेवा का मौका भी प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्टल सर्विस जॉब्स

अगर आप 10वीं पास हैं तो भारतीय डाक में निकलने वाले भर्तियों में भाग ले सकते हैं। इसमें पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ सहित कई ने पदों पर भर्ती निकाली जाती है जिसमें आप 10th पास करने के बाद आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे जॉब्स

10वीं उत्तीर्ण के लिए रेलवे में भी कई पदों पर सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। इसमें ट्रैकमैन, गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर, पोर्टर सहित कई अन्य पद भी हैं। इसके साथ ही रेलवे में 10वीं पास के लिए अप्रेंटिस पदों पर भी समय समय पर नौकरियां निकलती रहती हैं।

पुलिस कॉन्स्टेबल

कई राज्यों में पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसलिए अगर आप 10th उत्तीर्ण हैं तो आप पुलिस विभाग में भी सरकारी नौकरी पाने के योग्य हैं।

आर्म्ड फोर्सेज जॉब्स

10वीं पास के लिए आर्म्ड फोर्सेज में भी सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। इसमें आप आर्मी, इंडियन नेवी या इंडियन एयरफोर्स में भी विभिन्न पदों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें भर्ती होकर आपको देश सेवा का मौका भी मिलता है।

Career After 10th: दसवीं उत्तीर्ण करने के बाद इन क्षेत्रों में पा सकते हैं सरकारी नौकरी, वेतन भी होगा शानदार

फॉरेस्ट गार्ड

हमारे देश में कई ऐसे राज्य हैं जहां समय समय पर फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। कई राज्यों में इस पद के लिए शैक्षिक योग्यता केवल 10वीं उत्तीर्ण मांगा जाता है। इसिलए आप 10th के बाद इस पद पर भी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *