ChhattisgarhExclusive

BREAKING : नंदकुमार साय कांग्रेस में हुए शामिल, एक दिन पहले भाजपा से दिया था इस्तीफा

रायपुर : दिग्गज आदिवासी नेता नंदकुमार साय ने भारतीय जनता पार्टी से इस्तीफा देने के एक दिन बाद सोमवार को कांग्रेस की सदस्यता ले ली. इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीसीसी चीफ मोहन मरकाम, मंत्री मोहम्मद अकबर, शिव डहरिया, प्रेम साय सिंह टेकाम समेत तमाम कांग्रेस के दिग्गज नेता मौजूद थे.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नंदकुमार साय का राजीव भवन में स्वागत किया. इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि नंदकुमार साय जाना-पहचाना चेहरा है. तीन बार के विधायक और पांच के बार सांसद रहे. भाजपा का सबसे बड़ा चेहरा नंदकुमार साय का जीवन सादगीपूर्ण रहा है. उन्होंने कहा कि साय ने पूरा जीवन आदिवासियों के लिए समर्पित किया. आदिवासी हितों के लिए लड़ते हैं, मीडिया में कांग्रेस की प्रशंसा करते रहे. बहुत ही निश्चल मन के व्यक्ति हैं साय. कांग्रेस की नीति और सिद्धांत पर उन्होंने भरोसा जताया है.

इस दौरान नंदकुमार साय ने कहा कि मेरे जीवन का सबसे कठिन निर्णय रहा है. मैं शुरुआती दौर से भाजपा का सदस्य रहा हूँ, जनसंघ से जुड़ा रहा हूँ. भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ काम किया हुआ. स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के साथ काम किया हुआ. मैं संस्कृत और साहित्य का विद्यार्थी रहा हूँ. मैं अटल और राजमाता विजयाराजे सिंधिया, लालकृष्ण आडवाणी और सुषमा स्वराज को फॉलो करता रहा हूँ, लेकिन आज भाजपा वैसी पार्टी नहीं, जैसी थी.

साय ने कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार जरूर है, लेकिन पार्टी अब पहले की तरह नहीं है. भूपेश सरकार ने बहुत अच्छा काम किया है. धरातल पर भूपेश सरकार काम कर रही है. सरकार ने कृषि आधारित सेक्टर पर काम किया है. सरकार ने जैसा नारा दिया उस पर काम किया. नरवा, गरवा, घुरवा, बारी योजना कारगर नजर आती है.

नंद कुमार साय ने कहा कि बीजेपी में मैं नहीं हूं, और बीजेपी में जो लोग हैं उनको कहता हूं कि पार्टी को मजबूत करें. उनकी जिम्मेदारी है. अगर कमजोर है तो उनको मजबूत करें. सारे सत्ता में फैला. लोकतंत्र में दलों को सबसे ज्यादा मजबूत होने की जरूरत है. सत्ताधारी दल है, तो दिनों दिन मजबूत नहीं है. सत्ता काम नहीं कर पाती है, विधान है. वह अच्छा काम करें यह हमारी सलाह है.

उन्होंने कहा कि हमने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस लिया था. बंगले में हमने कहा था कि पार्टी की हालत बहुत खराब है, और उसको ठीक करने के लिए प्रमुख लोग, प्रदेश अध्यक्ष हैं, नेता प्रतिपक्ष हैं, और भी बहुत लोग हैं. आप उनको पार्टी कहां-कहां किस रूप में कौन-कौन होगा, उनको बिठाकर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को और ताकतवर कैसे बनाया जाए. प्रेस कॉन्फ्रेंस में जो बताया उस दिशा में कोई काम नहीं किया है.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button