Life Style

भद्दी सी दिखने वाली इस सब्जी को खाने चढ़ेगी ऐसे जवानी की आस-पड़ोस वाली अंटिया भी देख बोलेगी क्या खाते हो की 70 की उम्र में दीखते हो सिर्फ 30 के, कूट-कूट कर भरे है पोषक तत्व 

भद्दी सी दिखने वाली इस सब्जी को खाने चढ़ेगी ऐसे जवानी की आस-पड़ोस वाली अंटिया भी देख बोलेगी क्या खाते हो की 70 की उम्र में दीखते हो सिर्फ 30 के, कूट-कूट कर भरे है पोषक तत्व कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें हम शक्लो-सूरत के आधार पर आसानी से खारिज कर देते हैं लेकिन इन्हीं में से कुछ ऐसी भी होती है जिनमें हीरे वाला गुण छुपा होता है. अरबी ऐसी ही एक सब्जी है.



देखने में भद्दी सी इस सब्जी अक्सर लोगों की नजरों में नहीं आती है लेकिन इसमें कूट-कूट कर पोषक तत्व भरे होते हैं. 100 ग्राम अरबी में ही विटामिन और प्रोटीन का कंपलीट पैकेज मिल सकता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी भरा रहता है जिसके कारण पाचन संबंधी सभी तरह की समस्याओं को दूर करता है. दूसरी और गर्मी में अरबी खाने से पूरा शरीर आपका ठंडा रह सकता है. इस तरह अरबी के कई फायदे हैं जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

Nutrients in Arabic अरबी में पोषक तत्व

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक अरबी में पोषक तत्वों का कंपलीट पैकेज होता है. 100 ग्राम अरबी से 112 कैलोरी एनर्जी मिलती है. इसके अलावा आपको 26 ग्राम कार्बोहाइड्रैट मिल जाएगा लेकिन इससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा क्योंकि यह स्टार्च वाला कार्बोहाइड्रैट होता है. वही 100 ग्राम अरबी में 4 ग्राम तक डायट्री फाइबर रहता है जिससे हमेशा आपका पेट साफ रहेगा. इसके अलावा अरबी में न के बराबर फैट होता है यानी यह वजन कम करने में भी माहिर सब्जी बन सकती है.

Arbi Health Benefits 2024

अरबी में कई तरह के विटामिन जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी 6 होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाकर इंफेक्शन के खतरे को कम करता है. यह मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है. वहीं अरबी में पोटैशियम, मैग्नीशियम भी होता है जो हार्ट के लिए जरूरी है. इसके अलावा आयरन, जिंक और कई तरह के मिनिरल्स भरे पड़े हैं. अरबी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

Arbi Health Benefits डाइजेशन-

अरबी खाने से पेट हमेशा साफ रहता है और गैस और ब्लॉटिंग की समस्या नहीं होती. अरबी का अगर सप्ताह में दो-तीन दिन भी सेवन कर लिया जाए तो पेट संबंधी कई बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है.

Arbi Health Benefits वजन कम-

अरबी का सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता. वहीं अरबी का सेवन करने पर वजन कम करने वालों को बहुत अधिक मदद मिल सकता है. इसमें फाइबर देर तक भूख के अहसास को कम करता है.

Arbi Health Benefits हार्ट मजबूत करता-

अरबी में पोटैशियम, जिंक, मैग्नीज सहित कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने नहीं देता. इससे हार्ट हेल्दी बना रहता है.

Arbi Health Benefits इंफेक्शन से रक्षा-

अरबी में विटामिन सी सहित कई तरह के एसेंशियल विटामिंस होते हैं जो शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. इससे शरीर में बैक्टीरिया, फंगल, वायरस आदि के हमले की आशंका कम हो जाती है.

Also read this:-RBI ने दी बड़ी जानकारी, फिर एक बार बंद होने जा रहे 500 रूपये के नोट, अब 500 रुपए के नोट पर दिखेंगे महात्मा गाँधी की जगह ये, जानिए पूरी खबर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button