AAj Tak Ki khabarTech

बच्चों को अनुचित ऑनलाइन कंटेंट से बचाने के ये तरीके अपनाएं, आप रहेंगे रिलैक्स नहीं होगी टेंशन

बच्चों को अनुचित ऑनलाइन कंटेंट से बचाने के ये तरीके अपनाएं, आप रहेंगे रिलैक्स नहीं होगी टेंशन

इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के जमाने में आपके बच्चे भी मोबाइल और गैजेट्स को लेकर आकर्षित होते हैं। इसमें वो कई तरह की सामग्री देखते हैं लेकिन यह समझना और कोशिश करना जरूरी है कि वह कोई अनुपयुक्त सामग्री न देखें। अनुपयुक्त सामग्री वह है जो आपके बच्चों को ऑनलाइन मिल सकती है जो उन्हें परेशान करने वाली लगती है या उनके लिए अभी तैयार नहीं है। यह कोई फोटो, वीडियो या कुछ लिखा हुआ हो सकता है जो आपत्तिजनक और परेशान करने वाला हो। अब ये गलती से भी हो सकता है और जानबूझकर भी। जब हम अनुपयुक्त सामग्री के बारे में सोचते हैं तो हममें से कई लोग तुरंत स्पष्ट यौन सामग्री के बारे में सोचते हैं, लेकिन और भी बहुत कुछ है। इसमें ऐसी सामग्री भी शामिल हो सकती है जो उग्रवाद या आतंकवाद को बढ़ावा देती है, हिंसक कल्पना, घृणास्पद या आपत्तिजनक साइटें या पोस्ट के साथ-साथ झूठी या भ्रामक जानकारी भी शामिल हो सकती हैं। ऐसे में बच्चों को अनुचित ऑनलाइन सामग्री से बचाने के कुछ तरीकों को समझ लेना चाहिए।

बेसिक नियम खुद करें तय

अगर आपके बच्चे काफी छोटे हैं तो कृपया उन वेबसाइट्स की एक लिस्ट शामिल कर सकते हैं, वैसे ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं जो उनके लायक जानकारी से लैस हों। उन्हें ऐसे ही कंटेंट देखने के लिए प्रेरित करें जो उनके लिए मनोरंजक और जानकारी से युक्त हों। डिवाइस के इस्तेमाल के बारे में भी नियम तय करें। एंटीवायरस प्लेटफॉर्म mcafee के मुताबिक, रात भर सोने के कमरे में कोई डिवाइस नहीं रखें।

नियमित रूप से और खुलकर कम्यूनिकेट करें

घर में ऐसा माहौल बनाने के लिए हर संभव कोशिश करें जहां आपके बच्चे बिना किसी आलोचना के अपने जीवन के सभी पहलुओं के बारे में बात करने और शेयर करने में सहज महसूस करें। एक बार जब आपके पास यह हो जाएगा, तो आप नियमित बातचीत करने में सक्षम होंगे जो उन्हें ऑनलाइन दुनिया को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा और सबसे महत्वपूर्ण बात,उन्हें सुरक्षित रखेगा। यहां लक्ष्य वास्तविक दोतरफा बातचीत करना है, बिना उन्हें ऐसा लगे कि उन्हें ज्ञान दिया जा रहा है। आप उनसे ऑनलाइन अफवाहें फैलाने या आहत करने वाली तस्वीरें या चुटकुले साझा करने के खतरों के बारे में भी बात कर सकते हैं। अगर आपके बच्चे जानते हैं कि वे आपसे किसी भी बारे में बात कर सकते हैं और आप नाराज नहीं होंगे, तो ज्यादा संभावना है कि वे आपको बताएंगे कि क्या उन्होंने ऑनलाइन कुछ देखा है जिससे वे चिंतित हैं।

Parental Controls का इस्तेमाल

पैरेंटेल कंट्रोल्स वास्तव में एक सहायक उपकरण साबित हो सकता है जो आपको यह निगरानी करने और मैनज करने की अनुमति देता है कि आपका बच्चा ऑनलाइन क्या देखता और करता है। पैरेंटेल कंट्रोल्स टूल आपके बच्चे को विशिष्ट वेबसाइटों या ऐप्स तक पहुंचने से रोक सकते हैं। जैसे कैमरे का इस्तेमाल करना या सामान खरीदना आदि। इसी तरह, अनुचित सामग्री को फ़िल्टर कर सकते हैं जैसे यौन सामग्री, ऐसी सामग्री जो आत्म-नुकसान, हिंसा, जुआ या नस्लवाद को बढ़ावा देती है। साथ ही पैरेंटेल कंट्रोल्स आपके बच्चे के समय की ऑनलाइन निगरानी कर सकते हैं और उनके द्वारा देखी जाने वाली साइटों, उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स और उनके द्वारा खर्च की गई फ्रीक्वेंसी और समय पर रिपोर्ट प्रदान कर सकते हैं।  वे समय सीमा निर्धारित कर सकते हैं और निर्धारित समय के बाद आपके बच्चे की पहुंच को ब्लॉक कर सकते हैं।

चाइल्ड फ्रेंडसी सर्च इंजन का इस्तेमाल

हमेशा कोशिश करें कि आपके बच्चे चाइल्ड फ्रेंडसी सर्च इंजन का इस्तेमाल करें। जैसे Kiddle, Kidzsearch, KidRex आदि। लेकिन, अगर आप सिर्फ Google से जुड़े रहना चाहते हैं और सुरक्षित सर्च फ़िल्टर चालू करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं। बस याद रखें, आपको इसे हर उस डिवाइस पर एक्टिव करना होगा जिसे आपके बच्चे इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें उनका फ़ोन भी शामिल है!

ओपन रहें और एक रोल मॉडल बनें

हमारे माता-पिता हम पर सबसे बड़ा प्रभाव डालते हैं और हमारे सबसे बड़े आदर्श हैं। और यह इस पर भी लागू होता है कि हम टेक्नोलॉजी के साथ कैसे जुड़ते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे आपको टेक्नोलॉजी फ्री टाइम का आनंद लेते हुए देखें, ताकि वे इसे ‘सामान्य’ कर सकें। जब आप कुत्ते को घुमाने जाएं तो अपना फोन घर पर ही छोड़ दें, कभी भी खाने की मेज पर फोन न रखें और जब आप अपने बच्चों से बात कर रहे हों तो कोशिश करें कि आपका फोन चालू तो रहे लेकिन do not disturb ऑन रहे। टेक्नोलॉजी पर कम समय खर्च करने का मतलब है वास्तविक व्यक्तिगत मानवीय संपर्क के लिए ज्यादा समय।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button