सरकारी योजना

अब आप भी लगाए सोलर पंप और उठाये 60% सब्सिडी का लाभ जल्द करें आवेदन

अब आप भी लगाए सोलर पंप और उठाये 60% सब्सिडी का लाभ जल्द करें आवेदन

अब आप भी लगाए सोलर पंप और उठाये 60% सब्सिडी का लाभ जल्द करें आवेदन किसान भाई अपने मौजूदा डीजल पंप सेट से सिंचाई न करें बल्कि सोलर पंप योजना का लाभ लेकर फ्री में मिलने वाली ऊर्जा का लाभ ले तो इसके लिए केंद्र सरकार भारी भरकम सब्सिडी के साथ प्रधानमंत्री कुसुम योजना का संचालन कर रही है।




 अब आप भी लगाए सोलर पंप और उठाये 60% सब्सिडी का लाभ जल्द करें आवेदन

MOTO लेकर आया अपना न्यू स्मार्टफोन,Snapdragon 695 के साथ 5000 mAh के झक्कास बैटरी,के साथ कीमत

देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार है किसानों के लिए कई लाभकारी योजनाएं संचालित कर रही हैं। तो भाई समय-समय पर सरकार इन योजना को लाभ बढ़ती रहती है केंद्र सरकार चाहती है कि किसानों की आय दुगनी हो जिसके लिए कई तरह का कई तरह का लाभ दिया जा रहा है।

पीएम कुसुम योजना में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत सब्सिडी (subsidy) दी जाती है। हम यहां पर राजस्थान की बात कर रहे है, जिससे सरकार की ओर से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति के किसानों को खेत में सोलर पंप लगवाने पर 45 हजार रुपए का अलग से अनुदान मिल रहा है।

Aadhar Card Loan: अब आधार कार्ड से चुटकी ले सकते लोन देखे पुरी प्रोसेस

अब आप भी लगाए सोलर पंप और उठाये 60% सब्सिडी का लाभ जल्द करें आवेदन

कई राज्यों में इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। अगर आप किस है तो प्रधानमंत्री पीएम किसान योजना के तहत लगने वाले सोलर पंप पर हजारों रुपए की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

Pm Kusum Yojana आवेदन

अगर आप राजस्थान में रहते है, जिससे यहांअपने खेत में सोलर पंप (Solar Pump) लगवाना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा, यहां पर आप को आवेदन करने की जरुरी जानकारी और कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

अब मार्केट मे सबके दिलों पर राज करने आ गयी Royal Enfield 350 बाइक स्मार्ट फीचर्स के साथ देखे पुरी डिटेल्स 

सोलर पंप लगवाने पर कितना आएगा खर्चा

यहां पर राजस्थान सरकार की ओर से इस योजना की बात कर रहे है, जिससे कोई किसान अपने खेत में 5 एचपी क्षमता का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए उसका खर्चा करीब 92,522 रुपए खर्च होगा।वहीं 5 एचपी का डीसी सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो करीब 90,184 रुपए का खर्च और 7.5 एचपी एसी सोलर पैनल पर किसानों को 1,34,176 रुपए का खर्च आएगा और डीसी सोलर पंप लगवाने के लिए किसान का खर्च 1,40,883 रुपए का खर्चा आएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button