बिजनेस

आप को भी बनना है करोड़पति तो खरीदे 1200 से 1500 लीटर तक दूध देने यह भैंसी जाने सम्पूर्ण जानकारी

आप को भी बनना है करोड़पति तो खरीदे 1200 से 1500 लीटर तक दूध देने यह भैंसी जाने सम्पूर्ण जानकारी

आप को भी बनना है करोड़पति तो खरीदे 1200 से 1500 लीटर तक दूध देने यह भैंसी जाने सम्पूर्ण जानकारी नमस्कार दोस्तों अगर आप किस है और पशुपालन करने में रुचि रखते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी नस्ल की भैंस के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो कि आपको बहुत ही ज्यादा मोटा पैसा कम कर देने वाली है . नागपुरी भैंस के बारे में कहा जाता है कि यह एक ब्यांत में 1200 से 1500 लीटर तक दूध देती है. इनके दूध में 7.7 प्रतिशत वसा पाई जाती है. डेयरी बिजनेस के लिए यह भैंस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. चलिए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी




मुर्रा भैंस की पहचान

पहचान की बात करे तो, भैंस की इस नस्ल के सींग जलेबी की तरह घुमावदार होते हैं। रंग की बात करें तो भैंस की इस नस्ल का रंग काला होता है। मुर्रा भैंस का सिर छोटा और पूंछ लंबी होती है साथ ही इसका पिछला हिस्सा सुविकसित होता है। इस भैंस का सिर, पूंछ और पैर पर सुनहरे रंग के बाल भी मिलते हैं। वैसे तो यह भैंस भारत के सभी क्षेत्रों में पाई जाती है। लेकिन, ज्यादातर इसका पालन दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में किया जाता है।

यह भी पढ़े:-पावरफुल बैटरी और प्रीमियम लुक के साथ मार्केट में पेश हुआ Realme C65 का 5G स्मार्टफोन

हम बात कर रहे हैं नागपुरी नस्ल की भैंस की जो आपको बहुत ही ज्यादा पैसा कम कर देने वाली है अब इसकी पहचान कैसे कर सकते हैं यह जानते हैं इसे कई राज्य में अलग-अलग नाम से जाना जाता है आपको बता दे की इन्हें आर्वी, बरारी, चंदा, गणगौरी, गौलाओगान, गॉलवी, गौरानी, पुरनथडी, शाही और वरहदी नाम से जाना जाता है.

आप को भी बनना है करोड़पति तो खरीदे 1200 से 1500 लीटर तक दूध देने यह भैंसी जाने सम्पूर्ण जानकारी

जाफरबादी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की जाफराबादी भैंस को गिर भैंस के नाम से भी जानते है. असल में ये एक नदी भैंस है. असल में इस भैंस को सबसे पहले गुजरात में देखा गया था. दुनिया में लगभग 25,000 जाफ़राबादी भैंसें हैं. यही नहीं ये भैंस भारत और पाकिस्तान की महत्वपूर्ण भैंस नस्लों में से एक मानी जाती है.

चलिए अब जानते इसकी बहुत ही खास बात की यह दूध आपको कितना देने वाली है अगर फिर दूध देने की क्षमता की बात करें तो हम आपको बता दे की ये डेढ़ से तीन माह तक दूध देती हैं. नागपुरी भैंस के बारे में कहा जाता है कि यह एक ब्यांत में 1200 से 1500 लीटर तक दूध देती है. इनके दूध में 7.7 प्रतिशत वसा पाई जाती है. डेयरी बिजनेस के लिए यह भैंस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है हम आपको बता दे कि इस भैंस से आपको बहुत ही तगड़ा मुनाफा प्राप्त होने वाला है इसे जल्द ही इस भैंस को ले घर और कमाई बहुत ही ज्यादा पैसा।

यह भी पढ़े:- 4900 रूपये महीना की AMI के साथ मार्केट में पेश हुई Yamaha MT 15 V2 की नई बाइक ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ

डेरी बिज़नेस के लिए उपयुक्त है मुर्रा भैंस

खेती किसानी के साथ-साथ पशुपालन एवं डेयरी व्यवसाय से अधिक लाभ कमाने के लिए भैंस पालन के जरिए अपना डेयरी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मुर्रा भैंस सबसे अधिक उपयुक्त मानी जाती है। जिसके जरिए किसान खेती और पशुपालन करके अधिक आय प्राप्त कर सकते हैं। भैंस का दूध गाय के दूध की तुलना में अधिक पसंद किया जाता है, क्योंकि ये अधिक गाढ़ा होता है। इसी कारण से देश भर में इन नस्लों की भैंसों खूब पाला जाता है, ताकि उनके दूध से अच्छा मुनाफा कमाया जा सके।

यह भी पढ़े:-Kisan Credit Card (KCC) लोन Yojana 2024: KCC के साथ सावधि लोन भी प्रदान किए साथ ही 3 लाख का ऋण मात्र 4% ब्याज पर 

अन्य भैंस नस्लों की तुलना में नागपुरी भैंस का शरीर छोटा और हल्का होता है. रंग आमतौर पर काला होता है. चेहरे, पैर और पूंछ के सिरे पर सफेद धब्बे होते हैं. इसके सींग लम्बे होते हैं. इसकी औसत ऊंचाई लगभग 135 सेमी है. चलिए जानते हैं इस भैंस के बारे में और जानकारी।

आप को भी बनना है करोड़पति तो खरीदे 1200 से 1500 लीटर तक दूध देने यह भैंसी जाने सम्पूर्ण जानकारी

मुर्रा

आपको बता दे की मुर्रा भैंस ऐसी नस्ल की भैंस है जो बहुत ज्यादा मशहूर है ये भैंस ज्यादा दूध देती है जिसकी वजह से भैंस पाला जाता है. ये भैंस आपको भिवानी , आगरा , हिसार , रोहतक , जिंद , झाझर , फतेहाबाद , गुड़गांव जिलों और दिल्ली के राजधानी क्षेत्र में मिल जाएगी. आपको जानकर हैरानी होगी की ये भैंस आपक हर दिन 20 से 30 लीटर तक दूध देती है. इससे आपका भी ज्यादा पैसा कमासकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button