National

Aadhaar Update: अब इस ट्रिक से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे करें अपडेट, जानिए

Aadhaar Update: अब इस ट्रिक से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे करें अपडेट, जानिए

Aadhaar Update: अब इस ट्रिक से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे करें अपडेट, जानिए भारत सरकार ने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया है अगर आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आप ऑनलाइन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन आधार कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल पर ओटीपी आता है इसके अलावा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से आप खोया हुआ आधार कार्ड वापस पा सकते हैं।





आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर एक बार लिंक हो गया है तो आपको बार-बार इस लिंक करवाने की आवश्यकता नहीं है लेकिन यदि आपने मोबाइल नंबर चेंज कर दिया है तो आप अपने आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते हैं आधार कार्ड से जुड़ी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ लेने के लिए मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

Aadhaar Update: अब इस ट्रिक से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर घर बैठे करें अपडेट, जानिए

Indian बाजार में पॉवरफुल Engine के साथ TVS Apache ने लॉन्च किये 2 पॉपुलर मॉडल लंबे माइलेज और कम कीमत के साथ लुक के आगे फेल Bajaj की Pulsar N150 भी 

अगर आपने मोबाइल नंबर बदल लिया है या पुराना नंबर बंद हो गया है तब आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करवाना जरूरी हो जाता है आप अपने नजदीकी आधार सर्विस सेंटर पर जाकर मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते हैं इसके अलावा आप घर बैठे आधार सर्विस सेंटर पर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं जिसमें आप अपने अनुसार तिथि और समय सेलेक्ट कर सकते हैं जिससे आपके समय की बचत हो जाएगी।

Process to change mobile number in Aadhar card

  1. सबसे पहले आपको आधार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपको अपनी भाषा का चयन करना है फिर आपको होम पेज पर गेट आधार सेक्शन में बुक अप्वाइंटमेंट के लिंक पर क्लिक करना है।
  2. इसके बाद प्रोसीड टू बुक अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करना है इसके बाद आप जिस मोबाइल नंबर को लिंक करना चाहते हैं उसे डालकर ओटीपी से वेरीफाई करना है इसके बाद आप अपडेट आधार ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे।
  3. उसके बाद आपको अपना नाम और आधार कार्ड नंबर भरना है और मोबाइल नंबर ऑप्शन को सेलेक्ट करके प्रोसीड पर क्लिक करना है इसके बाद आपको बुक अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद आप नाम या पिन कोड की सहायता से अपने नजदीकी आधार सर्विस सेंटर की लिस्ट देख सकते हैं इसके बाद आपको जिस आधार सर्विस सेंटर पर जाना है उसके बुक अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करना है।
  5. इसके बाद आपको दिनांक और समय का चयन कर लेना है और फिर ₹50 का शुल्क ऑनलाइन पेमेंट करना है इसके बाद आपका अपॉइंटमेंट की रिसिप्ट डाउनलोड कर लेनी है।

Aadhaar Mobile Number Update Check 2024

आपने जिस आधार सर्विस सेंटर पर अपॉइंटमेंट लिया है उस आधार सेंटर पर दी गई तिथि और समय पर पहुंच जाना है और उसे अपॉइंटमेंट के रिसिप्ट दिखानी है इसके बाद आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर दिया जाएगा इस अपॉइंटमेंट के रिसिप्ट में आपको आधार सर्विस सेंटर का पूरा पता भी दिखाई देगा।

Oneplus की खटिया खड़ी करने 200MP और 7800mAh की पावरफुल बैटरी के साथ मात्र 9,999 में लांच हुआ Redmi का 5G स्मार्टफोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button