AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateTrending News

5G के बाद जल्द 6G की दुनिया में भारत रखेगा कदम, आज पीएम मोदी 6G विजन डॉक्यूमेंट करेंगे जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12:30 बजे विज्ञान भवन में एक प्रोग्राम में शामिल होंगे. यहां पर पीएम नरेंद्र मोदी भारत में नए इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (ITU) के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट के बारे में बताएंगे और 6G R&D टेस्ट बेड को लॉन्च करेंगे. PMO की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि वह ‘कॉल बिफोर यू डिग’ एप भी लॉन्च करेंगे और इस अवसर पर सभा को संबोधित भी करेंगे.

ITU क्या है? 

ITU संयुक्त राष्ट्र की सूचना और संचार टेक्नोलॉजी (आईसीटी) के लिए विशेष एजेंसी है. इस एजेंसी का हेडक्वार्टर जिनेवा में है. इस एजेंसी का फील्ड ऑफिस, रीजनल ऑफिस और एरिया ऑफिस का एक नेटवर्क है.  भारत ने एरिया ऑफिस की स्थापना के लिए आईटीयू के साथ मार्च 2022 में हाथ मिलाया था.

भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट को किसने तैयार किया?

भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट 6G (TIG-6G) को टेक्नोलॉजी इनोवेशन ग्रुप ने तैयार किया है, जिसका गठन नवंबर 2021 में विभिन्न मंत्रालयों / विभागों, रिसर्च और डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, एकेडमिक, मानकीकरण निकायों, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर और इंडस्ट्री के सदस्यों के साथ रोडमैप विकसित करने और 6G की प्लानिंग करने के लिए किया गया था. 6जी टेस्ट बेड अकादमिक संस्थानों, इंडस्ट्री, स्टार्ट-अप्स, MSMEs आदि को उभरती आईसीटी टेक्नोलॉजी का टेस्ट और वेरिफिकेशन करने के लिए एक प्लेटफार्म ऑफर करेगा. भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट और 6G टेस्ट बेड देश में न्यू इनोवेशन और तेजी से टेक्नोलॉजी अपनाने के लिए एक सक्षम वातावरण देगा.

कब लॉन्च होगा 6G ?

गौरतलब है कि 6G का कमर्शियल रोलआउट अभी सालों दूर है. कहा जा रहा है कि 6G को 2028 या 2029 के कुछ समय बाद ही शुरू किया जा सकता है. फिलहाल 5G पर दुनियाभर में कई जगहों पर टेक्नोलॉजी काम कर रहे है. भारत ने भी 2022 के अंत से अपनी 5G सर्विस शुरू कर दी है, और दूरसंचार कंपनियां यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं कि भारत का 5G रोलआउट दुनिया में सबसे अच्छा हो. Airtel और Jio दोनों ही अपने कस्टमर्स को अनलिमिटेड 5G ऑफर कर रही हैं. कंपनीयों ने अगले साल तक 5G के साथ पूरे देश को कवर करने का लक्ष्य बनाया हुआ है.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button