ChhattisgarhExclusiveMUNGELI

20 लाख रुपए की लागत से बना सियान सदन भवन… केंद्रीय राज्य मंत्री व डिप्टी सीएम ने रामगढ़ में भवन का किया लोकार्पण

मुंगेली , भारत सरकार के केन्द्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू और उप मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन अरुण साव ने जिले के ग्राम रामगढ़ में आनंदाश्रम परिसर में नव निर्मित सियान सदन भवन का आज लोकार्पण किया और सभी वरिष्ठजनों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष पूजा-अर्चना के साथ हुआ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय राज्य मंत्री साहू ने कहा कि वरिष्ठजन हमारे समाज के गौरव हैं। उनके मार्गदर्शन को आत्मसात करते हुए हम सब अपने समाज और देश का कल्याण कर सकते हैं। उन्होंने रामायण के चौपाई के माध्यम से वरिष्ठजनों की भूमिका पर प्रकाश डाला और कहा कि इस संसार पर सबसे बड़े भगवान हमारे माता-पिता और गुरु हैं। आज हम जहां भी पहुंचे है, ये सब उन्हीं का आशीर्वाद का फल है। यदि किसी घर में वरिष्ठ लोगों की बात सुनकर युवा का मन प्रफुल्लित हो जाए, तो समझ लो वहां रामराज आ गया। हमें वृद्धजनों का हमेशा सम्मान करना चाहिए।

 

वरिष्ठजनों के अनुभव का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिले – उप मुख्यमंत्री साव

 

उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि आज रामगढ़ में नवनिर्मित सियान सदन भवन का लोकार्पण हुआ है। अब हमारे वरिष्ठजन यहां पर विभिन्न गतिविधियों को व्यवस्थित रूप से संचालित कर सकेंगे। वरिष्ठजनों के पास जो अनुभव का खजाना है, उसका लाभ हमारे समाज के प्रत्येक व्यक्ति को मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज का दिन उनके लिए बहुत खास है, क्योंकि वे जिनके हाथों को पकड़कर चलना और पढ़ना सीखे, आज सभी वरिष्ठजन यहां मौजूद हैं। उन्हीं के आशीर्वाद से वह इस मुकाम तक पहुंचे है। उन्होंने सियान सदन परिसर में ट्यूबवेल कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। साथ ही वरिष्ठजनों की मांग पर हर सम्भव प्रयास करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जिले के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहे है। अब मुंगेली की धरती से डबल इंजन हो गया है और तेजी से काम करेंगे।

 

समाज के सभी वर्ग के कल्याण के लिए लगातार प्रयासरत – कलेक्टर

 

कलेक्टर राहुल देव ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंशानुरूप जिला प्रशासन द्वारा समाज के सभी वर्ग के कल्याण के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी कड़ी में आज वरिष्ठजनों के लिए सियान सदन भवन का लोकार्पण किया गया है। यह आने वाले समय में मील का पत्थर साबित होगा। कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक संघ के प्रांताध्यक्ष चंद्रप्रकाश देवरस ने वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाने, रेलवे में छूट और सीनियर सिटीजन के लिए ग्राम पंचायत की भूमिका बढ़ाने की मांग की। जिला संघ के अध्यक्ष धनेश सोलंकी ने सियान सदन का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और कहा कि इसकी मांग काफी वर्षों से थी, यह प्रयास कलेक्टर राहुल देव के कार्यकाल में पूरा हुआ है। इससे संघ के कार्यों में तेजी आएगी। उन्होंने वरिष्ठजनों के लिए आयोग का गठन और रायपुर में भवन की मांग की। संघ के सचिव श्री प्रमोद पाठक ने अतिथियों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, गणमान्य नागरिकों, पत्रकारों, भवन निर्माण में सहयोगी सरपंच व प्रतिनिधि के साथ भवन निर्माण में योगदान देने वाले मजदूर साथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन नीलकंठ तिवारी ने किया।

 

20 लाख रुपए की लागत से बनाया गया सर्वसुविधायुक्त सियान सदन भवन

 

बता दें कि लगभग 20 लाख रुपए की लागत से सर्वसुविधायुक्त सियान सदन भवन बनाया गया है। जिसमें एक हाल, दो कक्ष और दो शौचालय शामिल है। कार्यक्रम में आनंदाश्रम के 17 वृद्धजनों को शाल एवं श्रीफल भेंटकर तथा अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रभाकर पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला एवं संबंधित अधिकारीगण, नगर पालिका मुंगेली के उपाध्यक्ष श्री मोहन मल्लाह, जनपद पंचायत मुंगेली के उपाध्यक्ष पवन पाण्डेय सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, बी. आर. साव ट्रस्ट के अध्यक्ष विनय गुप्ता, गणमान्य नागरिक शैलेष पाठक, लववीर गुप्ता, विनोद पाठक, सुनील पाठक, सईद खान, मोहन भोजवानी, वरिष्ठजन और बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *