Career

12 th पास वालो को मिलेगी सरकारी नौकरी, IGNOU 81 हजार रुपये महीना सैलेरी मिलेगी

12 th पास वालो को मिलेगी सरकारी नौकरी, IGNOU 81 हजार रुपये महीना सैलेरी मिलेगी

12 th पास वालो को मिलेगी सरकारी नौकरी, IGNOU 81 हजार रुपये महीना सैलेरी मिलेगी IGNOU Recruitment 2023 Sarkari Naukri इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी IGNOU ने आधिकारिक वेबसाइट पर IGNOU भर्ती 2023 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दिया है. NTA IGNOU Recruitment 2023 स्टेनोग्राफर और जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट (जेएटी) के पद के लिए 102 वैकेंसी पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए निकाली गई है. ऑनलाइन आवेदन विंडो 21 दिसंबर 2023 (रात 11:59 बजे) तक खुली रहेगी. उम्मीदवार IGNOU Recruitment 2023 की डिटेल्य यहां चेक कर सकते हैं.



12 th पास वालो को मिलेगी सरकारी नौकरी, IGNOU 81 हजार रुपये महीना सैलेरी मिलेगी

यह भी पढ़े Honda SP 125 Sports Edition घर ले जाये मात्र 11 हजार रूपये में, देखिये माइलेज और फीचर्स

IGNOU Recruitment 2023 में इंट्रेस्ट रखने वाले कैंडिडेट्स को आधिकारिक नोटिफिकेशन के पीडीएफ में दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करना और समझना होगा. उम्मीदवारों को कम से कम पात्रता मानदंड यानी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा चेक करनी चाहिए,

12 th पास वालो को मिलेगी सरकारी नौकरी,IGNOU 81,000रुपये महीना सैलेरी मिलेगी

एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आया था. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया (पूर्व में तांगानिका और ज़ांज़ीबार), जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से  भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आया है.

यह भी पढ़े कर लो पैसा खर्च क्यू की अब ऐसी Baleno की धांसू कार दोबारा नहीं मिलेगी मात्र इतनी सी कीमत में 

आयु सीमा Age limit
IGNOU इन पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट की आयु सीमा कम से कम 18 साल रखी गई है. वहीं अधिकतम आयु सीमा 30 साल है

इसके Educational Qualification IGNOU 
जूनियर असिस्टेंट कम टाइपिस्ट (JAT) पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए और टाइपिंग स्पीड 40 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए. IGNOU अंग्रेजी में और 35 शब्द प्रति मिनट कंप्यूटर पर हिंदी में. स्टेनोग्राफर के पद के लिए, उम्मीदवारों को 80 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से शॉर्टहैंड टेस्ट भी देना होगा.अलावा कैंडिडेट्स को सरकारी नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

12 th पास वालो को मिलेगी सरकारी नौकरी,IGNOU 81,000रुपये महीना सैलेरी मिलेगी

यह भी पढ़े Secondhand Bajaj Platina घर ले जाये 16 हजार रूपये में, देगी Bullet और Apache से दुगना माइलेज

Application Fees आवेदन फीस 

IGNOU आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कैंडिडेट्स को आवेदन फीस का भुगतान करना होगा. कैटेगरी वाइज आवेदन फीस की जानकारी यहां दी गई है. उम्मीदवार आवेदन फीस का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं. IGNOU इस भर्ती प्रक्रिया के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 1000 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी. एससी, एसटी और फीमेल कैंडिडेट्स को 600 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी. वहीं दिव्यांग कैंडिडेट्स को कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *