Chhattisgarh

संभाग स्तरीय वरिष्ठ नागरिकों का मूल्यांकन एवं परीक्षण शिविर संपन्न …7 हजार से ज्यादा वरिष्ठजनों का किया गया मूल्यांकन और परीक्षण ..आपको मिलने वाला पेंशन आपका अधिकार-सांसद .. दीपक बैज

जगदलपुर, . समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित संभाग स्तरीय वरिष्ठजनों का मूल्यांकन एवं परीक्षण शिविर जगदलपुर के लालबाग मैदान में संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद बस्तर श्री दीपक बैज ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सोच है कि समाज के हर वर्ग के वृद्ध, बेसहारा और दिव्यांगजन को पेंशन मिले। इसी सोच को सार्थक करते हुए जिला प्रशासन एवं विभाग गांव-गांव जाकर पेंशन हेतु पात्र हितग्राहियों से आवेदन पत्र लेकर उन्हें पेंशन योजनाओं का लाभ दिला रहे हैं। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था या किसी प्रकार की दिव्यांगता के कारण आने वाले परेशानियों का सामना करने में सहारा देने का काम सरकार कर रही है। शिविर में लगभग 7 हजार वृद्धजनों का मूल्यांकन एवं परीक्षण किया गया है।
सांसद श्री बैज ने कहा कि प्रदेश में 12 पेंशन योजनाएं संचालित है, जो हर वर्ग को ध्यान में रखकर बनायी गयी है। उन्होंने इन सभी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह उपस्थित वृद्धजनों से किया। सांसद ने कहा कि पेंशन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए सरकार ने हितग्राही के खाते में सीधे राशि अंतरण करने की व्यवस्था की है, जो कि सराहनीय है। उन्होंने कहा कि आप सभी विभिन्न जिलों से यहां अपनी-अपनी समस्याएं लेकर आयें है, इस शिविर में लगाए गए विभिन्न स्टालों नेत्र, दंत, अस्थि आदि में जाकर जांच जरूर करायें। सांसद श्री बैज ने कहा कि जिले की विषम भौगोलिक परिस्थिति के बावजूद प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी अंतिम छोर के व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ दिला रहे है, वह सराहनीय है।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने कहा कि यह गौरव की बात है कि इतने वृहद आयोजन की जिम्मेदारी जिले का मिली है और इस जिम्मेदारी को बखूबी अंजाम यहां के अधिकारी-कर्मचारियों एवं वालेंटियरों ने दिया है, जो कि सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि वृद्धजन बच्चों के जीवन की आधारशिला रखते है, बच्चों को वृद्धावस्था में उनकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए। जहां तक हो सके इनकी उचित देखभाल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा आप सभी लोगों के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही है, इनका आप सभी भरपूर लाभ उठायें। आज आयोजित इस मूल्यांकन शिविर में आप सभी का मूल्यांकन किया जायेगा, कुछ समय बाद आपकी आवश्यकतानुसार सहायक उपकरण आपको विभाग द्वारा दिया जायेगा।
कार्यक्रम को नगर निगम महापौर श्रीमती सफीरा साहू, इंद्रावती विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री राजीव शर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री मनीराम कश्यप सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे, छत्तीसगढ़ सन्निर्माण कर्मकार मंडल के सदस्य श्री बलराम मौर्य, पार्षदगण, के अलावा समाज कल्याण विभाग के विभिन्न जिलों से आये अधिकारीगण उपस्थित थे।
इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांग छात्र-छात्राओं हेतु संचालित स्कूल के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति आकर्षक प्रस्तुति दी। समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक ने कार्यक्रम आयोजन की रूपरेखा एवं गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम को सफल बनाने में युवोदय के पदाधिकारियों एवं सदस्यों का विशेष सहयोग रहा।

Ravindra Das Bureau Bastar

ब्यूरो चीफ बस्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button