Chhattisgarh

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का बस्तर संभाग मे शिक्षको की भर्ती मे डीएड, बीएड, टीईटी योग्यता की अनिवार्यता को खत्म कर स्थानीय भर्ती करने की मांग को लेकर धरना रैली ..

सुकमाinn24..बस्तर संभाग के सुकमा जिला पांचवी अनुसूची क्षेत्र के अंतर्गत आता है, इस जिले के लिए लगभग 700 शिक्षकों की रिक्त पदो को भरा जा रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में 12,489 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अनुसूचित क्षेत्र में की जा रही है, बस्तर संभाग पांचवी अनुसूची क्षेत्र के अंतर्गत आता है। नियमानुसार जिले व संभाग स्तर पर होना चाहिए। पूरे छत्तीसगढ़ स्तर पर भर्ती की जाती है तो स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार से वंचित होना पड़ेगा । वर्तमान में शिक्षक भर्ती नियम में डीएड, बीएड, टीईटी की अनिवार्यता से तो बस्तर व सुकमा जिले के बेरोजगार फार्म भरने से भी वंचित हो जाएंगे। अन्य कोई फार्म भर भी लिया हो तो प्रतियोगिता परीक्षा से बाहर हो जाएगा। पूर्व से देखने को मिल रहा है। सुकमा जिला में नौकरी पाने का एक अड्डा बन गया है ।लोग नौकरी पाते हैं फिर स्थानांतरण करके चले जाते हैं। प्रदेश स्तर पर भर्ती होता है तो वैसे ही होगा। इस जिले के बच्चों का पढ़ाई ठीक से नहीं हो पाएगा। सुकमा जिले में कहीं स्कूल शिक्षक विहीन है या एक शिक्षक है । कोन्टा ब्लॉक के स्कूल 123 में से कुछ खुले हैं। जिसमे शिक्षादूत द्वारा संचालित हो रहा है। इस भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे, इसलिए सुकमा जिले सहित बस्तर संभाग के अनुसूचित क्षेत्र में हमारी मांग है कि स्थानीय स्तर पर डीएड, बीएड, टीईटी की अनिवार्यता को समाप्त कर स्थानीय बोली हल्बी गोंडी, धुरवा,भरती व अन्य स्थानीय मूल बोली भाषा के आधार पर स्थानीय स्तर पर भर्ती किया जाना उचित होगा इन्हीं मांगों को लेकर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी विगत 18 मई को दोरनापाल में, 19 मई को छिन्दगढ़ में धरना प्रदर्शन किया गया है। 22 मई 2023 को जिला मुख्यालय सुकमा में धरना प्रदर्शन कर किया गया है।

हमारी मांग-
1. डीएड, बीएड, टीईटी की अनिवार्यता खत्म किया जाए तथा स्थानीय बोली भाषा के आधार पर लिया जाए।

2. जिला स्तर व संभागीय स्तर पर भर्ती करने के लिए जरूरी कार्यवाही किया जाए।

3. अनुसूचित क्षेत्र है स्थानीय युवाओं को इन भर्ती में लेने के लिए स्पष्ट प्रावधान व नियम बनाए जाए।
इन मांगों को लेकर महामहिम राज्यपाल व मुख्यमंत्री महोदय के नाम ज्ञापन सौपा गया। इस अवसर पर सीपीआई राज्य सचिव मनीष कुंजाम, जिला सचिव रामा सोडी, मंजू कवासी, गंगा नाग, कुसूम नाग, अराधना मरकाम, रामलाल कश्यप, देवा सोडी, शैलेन्द्र कश्यप सहित कार्यकर्ता उपस्थित रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *