Chhattisgarh

बैंक की लापरवाही का खामीयाजा भुगत रही पेंशनर विधवा ,, पेंशनर्स महासंघ की पहल से मिला न्याय..

जगदलपुर inn24 ( रविंद्र दास)बैंकों को लापरवाही का खामियाजा किस तरह बेकसूर पेंशनरों को भुगतना पड़ता है इसकी बानगी कामाक्षा हाबिल के परिवार पेंशन मामले में बखूबी देखी जा सकती है ।
बैंक अपने कार्य प्रणाली में सुधार करते हुए बुजुर्ग पेंशनरों को सुविधा प्रदान करे अन्यथा संगठन को धरना प्रदर्शन के लिए बाध्य होना पड़ेगा ।
उक्त बातें भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ बस्तर संभाग के अध्यक्ष एवम राष्ट्रीय मंत्री राम नारायण ताटी ने प्रेस को जारी बयान में कही है ।
श्री ताटी ने कहा कि कामाक्षा हाबिल के पति अजय प्रमोद हाबिल शिक्षा विभाग के अंतर्गत माध्यमिक शाला छापर भानपुरी में प्र अध्यापक के पद पर कार्य करते हुए 30 नवंबर 2008 को सेवा निवृत्त हुए एवम 16 जनवरी 2023 को उनका निधन हो गया ।
पति की मृत्यु के बाद कमाक्षा हाबिल ने नियमानुसार यूनियन बैंक जगदलपुर में परिवार पेंशन से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज जमा कर दिए ।
किंतु बैंक की लापरवाही से p p o कहीं गुम हो गया । बैंक वाले अपनी गलती को स्वीकार न करते हुए मैडम पर दबाव बनाने लगे कि आप द्वितीय प्रति के लिए आवेदन कोष लेखा में प्रस्तुत कीजिए ।
मैडम ने तर्क देते हुए कहा कि मैंने तो p p o बैंक में जमा कर दिया है जिसका मेरे पास पावती भी है फिर मैं क्यों द्वितीय प्रति के लिए आवेदन करूं । किंतु बैंक वाले अपने ज़िद पर अड़े रहे।
मामला पेंशनर्स संघ के संज्ञान में आने पर संघ के अध्यक्ष आर एन ताटी ने शाखा प्रबंधक से दूर भाष पर चर्चा करते हुए कहा कि द्वितीय प्रति के लिए आवश्यक कार्यवाही के तहत थाने में एफ आई आर बैंक को ही करना है क्योंकि चूक बैंक से हुई है मैडम से नही ।
संगठन का दबाव काम आया शाखा प्रबंधक जितेंद्र कुमार द्वारा थाने में एफ आई आर दर्ज कराकर उसकी कापी जिला कोषालय को भेज दिया गया ।
नियमानुसार p p o की द्वितीय प्रति के लिए एफ आई आर के बाद संचालक पेंशनर संचालनालय रायपुर से अनुमति लेनी होती है ।
संगठन के द्वारा संचालक से चर्चा के बाद कोष लेखा जगदलपुर से p p o की द्वितीय प्रति जारी हो गई जिससे अब परिवार पेंशन मिलने का रास्ता साफ हो गया ।
संगठन की ओर से संचालक  महादेव कावरे, संयुक्त संचालक कोष लेखा  कमलेश रायस्त एवम जिला कोषालय अधिकारी संजय सोनवानी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया ।
प्रेस विज्ञप्ति जारी करने वालों में आर एन ताटी, डी रामन्ना राव, किशोर कुमार जाधव, अब्दुल सत्तार खान, नागेश कापेवार , एल एस नाग,दिनेश सिंघल , एस पी ठाकुर, पी एस ठाकुर,दिनेश कुमार सतमन, रमापति दुबे,मीता मुखर्जी ,सरोज साहू , जयमनी ठाकुर एवम राधा पामभोई शामिल हैं ।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *