ChhattisgarhMUNGELITaza Khabar

ट्यूब के सहारे नदी पार कर बच्चों का स्कूल जाने का वायरल विडियो मामले की दास्तान कुछ और ही ,ग्रामीणों ने इस वजह से लिया स्कूली बच्चों का सहारा…. पढ़े पूरी ख़बर

मुंगेली/ कलेक्टर राहुल देव ने मुंगेली विकासखण्ड के ग्राम गीतपुरी-नुनियाकछार में स्कूली बच्चों द्वारा टयूब के सहारे नदी पार कर स्कूल जाने को लेकर वायरल विडियो को गंभीरता से लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को इस मामले की जॉच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर शिक्षा विभाग द्वारा इस मामले की जॉच की गई। इस दौरान टीम द्वारा ग्राम में पहुॅचकर स्कूल के प्रधान पाठक, बच्चों के पालकगण और ग्रामीणजनों से पुछताछ की गई। जॉच में पाया गया कि ट्यूब के सहारे प्राथमिक शाला गीतपुरी जाने वाले बच्चे ग्राम नुनियाकछार का निवासी है। ग्रामीणों द्वारा सड़क बनाने की मांग को शासन तक पहुॅचाने के लिए यह विडियो वायरल किया गया है।

 

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि ग्राम के कुछ निषाद परिवार आगर नदी के तट पर अस्थायी जीवन-यापन करने आये थे, जो विगत कुछ वर्षाे से स्थायी रूप से निवासरत है। आगर नदी के दूसरे तट पर प्राथमिक शाला गीतपुरी संचालित हो रहा है। निषाद परिवार के कई बच्चे प्राथमिक शाला गीतपुरी एवं शासकीय उ.मा.वि. नवागांव ची. में अध्ययनरत है। प्राथमिक शाला नुनियाकछार निषाद परिवार के घरों से लगभग डेढ से दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसमें कुछ दूरी तक पगडण्डी रास्ता (खेत के मेढ़) से होकर जाना पड़ता है। ग्रामीणों का कहना है कि प्राथमिक शाला गीतपुरी पास में होने के कारण अपने बच्चों को वहॉ पढ़ा रहे है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूल के प्रधान पाठक द्वारा बच्चों को नदी पार कर आने-जाने में समस्या को देखते हुए स्कूल में प्रवेश देने के लिए मना भी किया गया था, लेकिन पालक द्वारा प्राथमिक शाला नुनियाकछार में दूरी एवं असुविधा को कारण बताकर प्राथमिक शाला गीतपुरी में सुरक्षित स्कूल पहुॅचाने की शर्त पर प्रवेश दिया गया है। उन्होंने बताया कि ट्यूब के सहारे नदी पार कर बच्चों का स्कूल जाने का विडियो शासन-प्रशासन की छवि धूमिल करने के उद्देश्य से वायरल किया गया है, जबकि वस्तुस्थिति अलग है। ग्राम नुनियाकछार से शासकीय प्राथमिक शाला गीतपुरी जाने के लिए पगडण्डी होकर अलग से रास्ता भी है, जिसके माध्यम से बच्चों द्वारा आसानी से स्कूल पहुॅचा जा सकता है। उन्होने बताया कि नदी पार कर स्कूल आने-जाने में असुविधा एवं अप्रिय घटना को ध्यान में रखते हुए बच्चों को प्राथमिक शाला नुनियाकछार में प्रवेश कराया जाएगा। जांच टीम में विकासखंड शिक्षा अधिकारी डॉ प्रतिभा मंडलोई, सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी प्रदीप दिवाकर सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *