Chhattisgarh

शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अध्यादेश को किया जाएगा लागू, 27 मई को होगी कार्यशाला

Oplus_131072जगदलपुर inn24 ( रविंद्र दास)_शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय, बस्तर की कार्यपरिषद/विद्यापरिषद की बैठक जगदलपुर में आयोजित हुई, बैठक में अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने की। बैठक में सदस्य डॉ. रश्मि शुक्ला, डॉ. एके दीक्षित, डॉ. के. इंदिरा, ईश्वर प्रसाद तिवारी, डॉ. शरद नेमा, सचिव अभिषेक बाजपेयी कुलसचिव मौजूद रहे। इस बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुपालन में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम के संचालन हेतु प्रस्तावित अध्यादेश को अनुमोदित किया गया, साथ ही नई शिक्षा नीति के अनुपालन में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के अध्यादेश क्रमांक 170 में किए गए संशोधन पर विचार कर सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया। इसके अलावा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए विनिमय 149 में किए संशोधन को सर्व सम्मति से अनुमोदित किया गया। नई शिक्षा नीति के तहत अब विश्वविद्यालय में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम का संचालन किया जाएगा। नई शिक्षा नीति का उद्देश्य बिना किसी भेद भाव के प्रत्येक व्यक्ति को बढऩे और विकसित होने के लिए एक सामान अवसर प्रदान करना है तथा विद्यार्थियों में ज्ञान, कौशल, बुद्धि और आत्मविश्वास का सर्जन कर उनके दृष्टिकोणों का विकास करना है।
इसी के तहत राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर एक दिवसीय कार्यशाला आगामी सोमवार 27 मई को धरमपुरा स्थित काकतीय महाविद्यालय में आयोजित होगी ।

 

Ravindra Das Bureau Bastar

ब्यूरो चीफ बस्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button