Chhattisgarh

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर जागरूकता अभियान

निशा स्वर वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया गया इनरव्हील क्लब ऑफ़ जगदलपुर ने भी दी अपनी सहभागिता..

जगदलपुर –inn24 (रविन्द्र दास) निशा स्वर वेलफेयर फाउंडेशन के नेतृत्व में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस जागरूकता रैली मंगलवार को महारानी हॉस्पिटल से निकाली गई।जिसमे हरी झंडी जगदलपुर महापौर सफीरा साहू ने दिखाया।इस अवसर पर महिलाओं व छात्राओं को उन दिनों में विशेष ध्यान देने, सफाई रखने व अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया।
इस अभियान में इनरव्हील क्लब ऑफ़ जगदलपुर के सदस्यों ने भी अपनी सहभागिता दी।रैली के बीच में नुक्कड़ नाटक व कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिससे महिलाओं युवतियों को जागरूक करने का काम किया गया एवं सभी को इस अवसर पर शपथ भी दिलाई गई। इनरव्हील क्लब ऑफ़ जगदलपुर द्वारा 500 से अधिक विद्यार्थी, स्वच्छता कर्मीयों, स्वास्थ्य कर्मीयों को पेय पदार्थ भी पिलाया गया।
निशा स्वर वेलफेयर फाउंडेशन के निशा नागवंशी एवं झरना मोहंती एवं सहयोगी के रूप में इनरव्हील क्लब ऑफ़ जगदलपुर की अध्यक्षा ममता सिंह राणा ने इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जगदलपुर के टाउन हॉल में ओपन माइक प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया साथ ही मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता पर नाटक प्रदर्शन और पुरस्कार वितरण भी किया गया।जिसमे मुख्य अथिति के रूप मे जगदलपुर विधायक किरण सिंह देव रहे।
निशा फाउंडेशन की निशा नागवंशी ने कहा जागरूकता रैली एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर भारत के किशोर लड़कियों के बीच मासिक धर्म स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता अभियान चलाया गया।इस अवसर पर मासिक धर्म के संबंध में युवा लड़कियों की धारणाओ, प्रथाओ और चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला गया। इनके महत्व को समझाते हुए कहा यह महिलाओं की भलाई और गरिमा हेतु मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालता है।मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में लड़कियों को शिक्षित करने,मिथको को खत्म करने और सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए स्कूल में आकर्षक और सहभागी कार्यशालाओं का आयोजन किया जाना चाहिए।
इनरव्हील क्लब ऑफ़ जगदलपुर की अध्यक्षा ममता सिंह राणा ने कहा इस दिन का उद्देश्य पूरे विश्व में जागरूकता बढ़ाना तथा मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन की उचित प्रथाओं को बढ़ावा देना है।मासिक धर्म के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना हमारा कर्तव्य होना चाहिए।मासिक धर्म स्वास्थ्य शिक्षा को पाठ्यक्रम में शामिल करना जिसमें मासिक धर्म चक्र, स्वच्छता प्रथाओं और भावनात्मक कल्याण जैसे विषयों को प्रदर्शित किया जाना चाहिए।
इस अवसर पर मुख्य रूप से मुख्य कार्यपालिका अधिकारी प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर सी. पी.बघेल,मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी आर.के. चतुर्वेदी,अलका गुप्ता, लाइबा चामड़िया, उर्मिला आचार्य, कर्मजीत कौर,धीरज कश्यप, सुलता महाराणा सहित निशा स्वर वेलफेयर फाउंडेशन, इनरव्हील क्लब ऑफ़ जगदलपुर के सदस्यगण व बच्चे उपस्थित थे।

Ravindra Das Bureau Bastar

ब्यूरो चीफ बस्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button