Chhattisgarh

विकसित भारत संकल्प शिविर में जिले के 3 लाख 30 हजार से अधिक लोगों ने दी सहभागिता – कलेक्टर विजय दयाराम के.

विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ के तहत प्रधानमंत्री जुड़े वर्चुअली..

जगदलपुर  inn24 (रविंद्र दास )विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम शनिवार को जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के पीजी कालेज परिसर धरमपुरा जगदलपुर में,चित्रकोट विधानसभा में आत्मानंद स्कूल परिसर उसरीबेड़ा (लोहंडीगुड़ा ब्लॉक मुख्यालय) और बस्तर विधानसभा बकावंड हाई स्कूल मैदान परिसर में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संवाद में देश के विकास की गाथा सुने। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश विकास की एक नई ईबारत लिख रहा है। देश के हर वर्ग के लोगों की विकास में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिससे किसान, गरीब मजदूर, और माताएं-बहनें लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के इस विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ अभियान में जुड़कर आगे बढ़ने का आव्हान किया।

जगदलपुर शहर के पीजी कालेज परिसर में विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में उद्घाटन संबोधन देते हुए कलेक्टर  विजय दयाराम के. कहा कि हमारा संकल्प विकसित भारत आउट रीच गतिविधियों के माध्यम से पूरे देश में सभी ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों से संबंधित भारत सरकार की समस्त योजनाओं की जागरूकता अधिकतम बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान है, जिसकी शुरूआत जिला बस्तर में 16 दिसम्बर 2023 को माननीय विधायको एवं अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया। विकसित  भारत संकल्प शिविर के माध्यम से बस्तर के समस्त 433 ग्राम पंचायतों में 16 दिसंबर 2023 से 22 जनवरी 2024 तक एवं नगरीय निकायों (नगर निगम अन्तर्गत 48 वार्ड एवं नगर पंचायत बस्तर में 15 वार्ड) में 13 जनवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 तक शिविरों का आयोजन किया गया। शिविरों में शासन द्वारा उपलब्ध कराये गए वेन के द्वारा ग्रामीणों को विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी विडियों के माध्यम से अवगत कराया गया। जिससे प्रभावित होकर कुल 3,12,548 ग्रामीणों एवं शहरी क्षेत्रों में 16137 नागरिकों ने अपनी सहभागिता दी।

शिविर अन्तर्गत विभिन्न विभागों के द्वारा प्रदर्शनी के माध्यम से शासकीय योजना की जानकारी प्रदान की गई एवं परिस्थिति अनुसार हितग्राहीयों को लाभांवित भी किया गया। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 285943 ग्रामीण  एवं शहरी क्षेत्र अन्तर्गत 7591लोंगों को सामान्य स्वास्थ्य जाँच के साथ 269822 ग्रामीणों का टी.बी. स्कैनिग एवं 73410 ग्रामीणों का सिकलसेल की स्कैनिंग कर सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई। 24862 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरण किया गया। कृषि एंव संबंधित विभाग के द्वारा 370 ग्रामपंचायतों में मृदा परीक्षण एवं 155 ग्राम पंचायतों में नवीनतम टेक्नोलॉजी ड्रोन डेमोट्रेशन और बैंक के समन्वय से 3847 किसानों के के.सी.सी प्रकरण तैयार कर बैंक को प्रेषित कर लाभान्वित किया गया।

बैंक के माध्यम से ग्रामिणों हेतु सुरक्षा बीमा योजना में 2850 एवं जीवन ज्योति बीमा योजना की जानकारी प्रदान करते हुए 2872 हितग्राहियों का पंजीकरण करवाया गया।खाद्य विभाग द्वारा छुटे हुए हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ प्रदान किये जाने के उद्देश्य से शिविर स्थल पर ही पंजीयन एवं वितरण कर 4880 महिला हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। पीएम स्वनिधि के तहत नगरीय क्षेत्र के अन्तर्गत कुल 146 हितग्राहियों के द्वारा इस योजना के अन्तर्गत पंजीयन कराया गया।

शिविर में कुल 10992 हितग्राहियों के द्वारा मेरी कहानी, मेरी जुबानी के माध्यम से उनके द्वारा लिए गए शासकीय योजना से लाभ के बारे में जानकरी प्रदान की गई एवं ग्राम स्तर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले महिलाएं (13134), बच्चे (11617), कलाकार (4833) एवं खिलाड़ियों (4028) को जनप्रतिनिधियों के माध्यम से पुरुस्कृत कर प्रोत्साहित किया गया। शिविर में 51 ग्राम पंचायतों को ओ.डी.एफ प्लस मॉडल अभिनंदन पत्र एवं 05 ग्राम पंचायतों को हर घर जल अभिनंदन पत्र एवं 396 ग्राम पंचायतों को 100 प्रतिशत डिजिटलाइजेशन ऑफ लेंड रिकार्ड हेतु अभिनंदन पत्र माननीय जनप्रतिनिधि के माध्यम से प्रदाय किया गया।शिविर में 274390 उपस्थित युवाओं एवं नागरिकों के द्वारा विकसित भारत का संकल्प लिया गया एवं 1394 युवाओं के द्वारा उसको साकार करने के उद्देश्य से माय भारत वालेंटियर के रूप् में रजिस्ट्रेशन करवाया गया। इस अवसर पर गणमान्य जनप्रतिनिधि, पुलिस अधीक्षक  शलभ सिन्हा, सीईओ जिला पंचायत  प्रकाश सर्वे, वन  मंडलाधिकारी उत्तम गुप्ता,नगर निगम आयुक्त  हरेश मंडावी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
अतिथियों ने विभिन्न विभागों के स्टॉल का अवलोकन कर हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। इस मौके पर अतिथियों द्वारा मछलीपालन एवं पशुपालन गतिविधियों के लिए 20 हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड, 03 हितग्राहियों को मछली पालन किट जाल एवं आइसबोक्स,10 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड तथा 10 हितग्राहियों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन प्रदान किया गया। साथ ही प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनान्तर्गत दो हितग्राहियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

Ravindra Das Bureau Bastar

ब्यूरो चीफ बस्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button