AAj Tak Ki khabarHealthIndia News Update

फिर बढ़ रहे कोरोना केस, 1 सप्ताह में 63% का उछाल, हल्के में न लें, खतरा बढ़ सकता है

भारत में कोविड मामलों में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखी गई है. पिछले तीन हफ्तों में कोविड संक्रमण के मामले लगातार बढ़े हैं. पिछले हफ्ते देशभर में 1898 नए कोरोना केस रिकॉर्ड किए गए. हालांकि, अभी कुल मामलों की संख्या काफी कम है लेकिन कोरोना मामलों में वृद्धि के आंकड़े अलर्ट जरूर कर रहे हैं.

बीते रविवार को खत्म हुए सप्ताह में कोरोना केस में 63 फीसदी की वृद्धि देखी गई. जबकि इसके पिछले हफ्ते में 39 प्रतिशत की वृद्धि और उसके पहले 13 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी. अधिकांश नए मामले दक्षिण भारत और महाराष्ट्र में सामने आए हैं.

मौतों में कोई वृद्धि नहीं
कोरोना केस में ये वृद्धि ऐसे समय में देखी जा रही है जब देश में फ्लू के मामलों में हाल के दिनों में तेजी देखी गई. इस बीच राहत की बात ये है कि मृत्यु दर में कोई वृद्धि नहीं हुई है. हालांकि, जांच बहुत कम हुई है और इसे बढ़ाए जाने की जरूरत है.

कोविड आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह देश में 1898 नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दर्ज किए गए थे. इसके पहले दो हफ्तों में क्रमशः 1163 और 839 मामले दर्ज हुए थे. ये संख्या अभी बहुत ज्यादा नहीं है लेकिन यह इसी तरह से बढ़ती रही तो चिंता का कारण होगी.

5 सप्ताह से बढ़ रहे मामले
कोरोना मामलों में बढ़ोतरी ने भले ही 3 सप्ताह से ध्यान खींचा है लेकिन वास्तव में यह संख्या लगातार 5 हफ्तों से बढ़ रही है. पहले दो हफ्तों में मामूली वृद्धि देखी गई. पिछले साल जुलाई में कोरोना लहर के बाद यह अब तक की सबसे लंबी कोविड वृद्धि है. 2022 में 18 से 25 जुलाई के बीच 1.4 लाख कोरोना केस दर्ज किए थे. तब से, दो सप्ताह से अधिक की तीन छोटी अवधि को छोड़कर, कोविड मामलों में लगातार गिरावट आ रही थी. इस साल 23-29 जनवरी के दौरान साप्ताहिक कोरोना केस 707 पर पहुंच गया था.

27 फरवरी 2023 से 5 मार्च के दौरान ताजा आंकड़ों में बड़ी संख्या दक्षिण भारत और महाराष्ट्र से है. कर्नाटक में सबसे ज्यादा 473 मामले दर्ज किए गए थे. इसके बाद केरल में 410 और महाराष्ट्र में 287 मामले रिकॉर्ड किए गए.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button