सरकारी योजना

UPI Lite चलाने वाले यूजर्स को RBI ने दी बड़ी खुशखबरी जाने फटाफट

UPI Lite चलाने वाले यूजर्स को RBI ने दी बड़ी खुशखबरी जाने फटाफट। जानकारी के मुताबित reserve Bank of India ने मौद्रिक नीति समीक्षा के दौरान रेपो रेट में कोई चेंज नहीं करने का ऐलान किया। जिसके सिवाय   RBI ने दो बड़े ऐलान भी किया। जिसमें Bulk Fixed Deposit और UPI लाइट भी मौजूद है। अब केंद्रीय bank की ओर से UPI लाइट के नए फीचर का ऐलान किया गया है। साथ ही बल्क FD की लिमिट भी बढ़ा दी गई है।

 




UPI लाइट पर मिलेगी ये सुविधा

जानकारी के मुताबित बताया जा रहा की अब RBI ने e-mandate framework के और से UPI light के नए फीचर का प्रस्ताव भी दिया जायेगा। जिसके और से  यूजर आसानी से UPI lite wallet को automatically top अप कर सकेंगे। मतलब अब यूजर्स को मैन्युअली बैलेंस ऐड करने की आवश्कता नहीं है। अब ये सुविधा के दौरान यूजर्स को BHIM, PNB बिल पेमेंट/OTT मेंबरशिप/पेमेंट इंश्योरेंस/SIP पेमेंट जैसे पेमेंट के लिए बार-बार बैलेंस ऐड नहीं करना पड़ेगा।

खिलौने की कीमत में बिक रहा 5000mAh की powerful battery वाला Realme 10 Pro 5G smartphone

UPI लाइट के बारे में

बता दें कि सितंबर 2022 में RBI ने छोटे पेमेंट के लिए UPI light को launch किया था। जिसके दौरान यूजर 2000 का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।single transaction 2000 रुपये का होगा। पेमेंट के लिए आपको NPCI Common Library Application का भी उपयोग किया जायेगा।

पापा की परियो की फोटू Click करने आ गया 6900mAh की powerful battery वाला Vivo drone flying smartphone

जैसे की अब bulk FD में नियमित fd के मुकाबले अधिक ब्याज भी दिया जायेगा।  बल्कि इसकी राशि अधिक होती है। Small Finance Bank, Private Bank और सरकारी bank भी bulk FD की सुविधा भी दी जाएगी। अब केंद्रीय bank ने इस टर्म डिपॉजिट की सीमा 2 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये कर दी है।UPI Lite चलाने वाले यूजर्स को RBI ने दी बड़ी खुशखबरी जाने फटाफट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *