AAj Tak Ki khabarTaza KhabarTech

UPI LITE लेकर आ रहा PhonePe, बिना इंटरनेट के इतने रुपये का कर पाएंगे ट्रांजैक्शन

Walmart की फिनटेक फर्म फोनपे ने आज बताया कि यह अपने ऐप पर नया फीचर UPI LITE लाने जा रही है। इस फीचर से 200 रुपये तक के अमाउंट को एक ही टैप यानी सिंगल टैप पर पेमेंट किया जा सकेगा। इसके लिए किसी भी पिन की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस फीचर के माध्यम से पेमेंट करने पर UPI LITE से पैसा सीधा कट जाएगा और रियल टाइम में कस्टमर के बैंक अकाउंट का इसमें कोई भी रोल नहीं होगा। PhonePe के इस फीचर से UPI ट्रांजैक्शन तेज और आसान होगा और ट्रांजैक्शन फेल होने का डर भी कम हो जाएगा।

PhonePe के को-फाउंडर और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर राहुल चारी ने कहा कि UPI LITE, UPI का ही एक हिस्सा है और इसका लक्ष्य कम अमाउंट वाले और कई बार पेमेंट करने वाले यूजर्स के डिजिटल पेमेंट एक्सपीरिएंस में आसानी लाना है। उन्होंने कहा कि छोटे अमाउंट वाले ट्रांजैक्शन कुल UPI पेमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे में UPI LITE इन ट्रांजैक्शन को और आसान और तेज बनाएगा। और इससे UPI इन्फ्रास्ट्रक्चर पर कोई असर भी नहीं पड़ेगा।

बिना नेटवर्क की परेशानी के होगा फास्ट ट्रांजैक्शन

उन्होंने कहा कि UPI Lite ऐसे फीचर के साथ आ रहा है जिसके लिए यूजर्स को पेमेंट करते समय नेटवर्क कनेक्टिविटी की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस तरह से यह NPCI की तरफ से सबसे शानदार पेशकशों में से एक मानी जा सकती है।

PhonePe पर उपलब्ध UPI LITE से सभी मुख्य बैंकों के अकाउंट में पैसा भेजा जा सकता है। UPI LITE से सभी UPI मर्चेंट को पेमेंट किया जा सकता है और सभी UPI पेमेंट वाले QR कोड भी स्कैन किया जा सकता है। यह सुविधा एक ‘ऑन-डिवाइस’ बैलेंस के माध्यम से ऑपरेट होती है। इसकी वजह से कम मूल्य के लेनदेन और यहां तक ​​कि सबसे बिजी टाइम स्लॉट के दौरान भी बहुत तेजी से रीयल-टाइम ट्रांजैक्शन किया जा सकता है।

क्या UPI LITE पर अकाउंट बनाने के लिए पड़ेगी KYC की जरूरत?

PhonePe यूजर्स इस फीचर को बिना किसी परेशानी के ऐक्टिवेट कर सकते हैं और बिना KYC कराए भी UPI LITE पर अपना अकाउंट बना सकते हैं। यूजर अधिकतम 2,000 रुपये तक का अमाउंट UPI LITE पर ऐड कर सकते हैं लेकिन एक बार में 200 रुपये तक का ही पेमेंट कर सकते हैं।

UPI LITE से दिनभर की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री भी चेक की जा सकती है, इसके लिए यूजर्स को रोज SMS भेजा जाएगा और दिनभर के लेनदेन की पूरी जानकारी मुहैया करा दी जाएगी। इसका यह भी असर पड़ेगा कि छोटे मूल्य के लेन-देन बैंक स्टेटमेंट और पासबुक पर नहीं दिखाई देंगे, क्योंकि लेनदेन केवल LITE अकाउंट में दिखाई देंगे, न कि बैंक स्टेटमेंट में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *