सरकारी योजना

सरकार दे रही Sukanya Samriddhi Yojana के तहत घर की बेटी को 4 लाख की सहायता राशि जल्द करे आवेदन 

सरकार दे रही Sukanya Samriddhi Yojana के तहत घर की बेटी को 4 लाख की सहायता राशि जल्द करे आवेदन। बताया जा रहा की अब देश में बेटियों की शिक्षा और विकास को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने एक नई skim को चालू किया। जिसका नाम  सुकन्या समृद्धि योजना बताया जा रहा।




Sukanya Samriddhi Yojana मुख्य बातें

अब ये skim में 10 वर्ष तक की उम्र की बेटियों के लिए खाता खोला अनिवार्य होगा।  जिसमे हर वर्ष कम से कम 250 रुपये और अधिक 1,50,000 रुपये भी आप इकट्ठा कर सकते हो। सरकार पैसे पर अच्छा ब्याज भी उपलब्ध कराएगी। जो टाइम-टाइम पर चेंज भी है।

Maruti को चुनौती देने launch हुई Tata Safari की 7-सीटर कार

Sukanya Samriddhi Yojana आर्थिक मदद

मिली जानकारी के मुताबित अब ये skim में इखट्टा किया गया पैसा उस मिलने वाला ब्याज और अंत में मिलने वाली पूरी रकम पर कोई टैक्स नहीं दिया जायेगा।

किसानों को मिलेगा Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana के और से 2000 की पहली किस्त का पैसा जाने 

Sukanya Samriddhi Yojana खाता कैसे खोलें

बताया जा रहा की अब खाता खोलने के लिए बच्ची की उम्र 10 वर्ष से कम होनी अनिवार्य है। साथ ही माता-पिता या अभिभावक को भारतीय होना भी अनिवार्य होगा। जिससे बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, अपना पहचान पत्र और घर का पता बताने वाला कोई भी दस्तावेज देना बहुत ही अधिक अनिवार्य होगा।

Sukanya Samriddhi Yojana फायदे का उदाहरण

अगर आप भी हर वर्ष 13,000 रुपये इकट्ठा करते हो ये skim पूरी होगी। जब आपका कुल इकट्ठा 1,95,000 रुपये होगा। जिस पर सरकार आपको करीब 4,05,390 रुपये ब्याज भी उपलब्ध कराएगी। जिसमे आपको कुल 6,00,390 रुपये मिलेंगे। पैसा आपकी बेटी 18 वर्ष की होने के बाद उसकी पढ़ाई या शादी के लिए उपयोग कर सकते हो।

Jio कंपनी दे रही 10th और 12th पास युवा को घर बैठे काम करने का सुनहरा जल्दी करें अप्लाई

Sukanya Samriddhi Yojana महत्व

मिली जानकारी के मुताबित अब ये skim सिर्फ पैसे बचाने का तरीका नहीं ये बेटियों के महत्व को बढ़ाने और उनके भविष्य को सुरक्षित करने का एक जरिया भी बताया जा रहा। ये माता-पिता को नियमित रूप से पैसे बचाने की आदत भी डालती है।सरकार दे रही Sukanya Samriddhi Yojana के तहत घर की बेटी को 4 लाख की सहायता राशि जल्द करे आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *