सरकारी योजना

Solar Panel Subsidy Yojana 2024: सोलर पैनल लगवाने के लिए किसानों को मिल रही 78,000/- रुपये की सब्सिडी, ऐसे करें घर बैठे आवेदन

सोलर पैनल लगवाने के लिए किसानों को मिल रही 78,000/- रुपये की सब्सिडी, ऐसे करें घर बैठे आवेदन

Solar Panel Subsidy Yojana 2024: सोलर पैनल लगवाने के लिए किसानों को मिल रही 78,000/- रुपये की सब्सिडी, ऐसे करें घर बैठे आवेदन। केंद्र सरकार ने नवीनीकृत ऊर्जा को बढ़वा देने के उद्देश्य से हाल ही में सोलर पैनल योजना का शुभारंभ किया हैं।




इस योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगवाने पर सरकार की तरफ़ से सब्सिडी प्रदान की जाती हैं। Solar Rooftop Subsidy Yojana का लाभ किसे प्रदान किया जाता हैं तथा इसके लिए आवेदन करने आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकरी आज के हमारे लेख में दी जा रही हैं।

Solar Panel Subsidy Yojana 2024

सोलर पैनल सब्सिडी योजना का आधिकारिक नाम प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना हैं। यह भारत सरकार द्वारा जारी एक सब्सिडी योजना हैं जिसके अंतर्गत अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने पर सरकार की तरफ़ से सब्सिडी प्रदान की जाती हैं।

Solar Panel Subsidy Yojana 2024: सोलर पैनल लगवाने के लिए किसानों को मिल रही 78,000/- रुपये की सब्सिडी, ऐसे करें घर बैठे आवेदन

यह भी पढ़े :-RBI ने जारी किये 2000 रूपए नोट को लेकर नए आदेश… जानिए आया बड़ा अपडेट

इस योजना का मुख्य उद्देश्य नवीनीकृत ऊर्जा को बढ़ावा देना तथा आम जानता को भारी बिजली की बिल से राहत प्रदान करना हैं। यह ऊर्जा संरक्षण की तरफ़ एक बड़ा कदम हैं जिससे हम बिजली उत्पादन के लिए अनविकरणीय संसाधन जैसे कोयला, तेल, परमाणु ऊर्जा आदि पर निर्भर ना रहकर नवीकरणीय संसाधन सूर्या के प्रकाश पर निर्भर हो सके।

Solar Panel Subsidy Yojana 2024: PM सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के अंतर्गत 1 करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगवाने का उद्देश्य निर्धारित किया हैं। इन उद्देश्य की प्राप्ति के लिए सरकार ने 75,000 करोड़ रुपये बजट निर्धारित किया हैं। योजना के अंतर्गत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए दी जाने वाली सब्सिडी की जानकारी नीचे बताई जा रही हैं।

Solar Panel Subsidy Yojana 2024: के लिए कितनी सब्सिडी दी जाती हैं?

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना में घर पर लगवाए जाने वाले सोलर पैनल की क्षमता के अनुसार सब्सिडी प्रदान की जाती हैं। अलग- अलग क्षमता के सोलर पैनल के लिए दी जाने वाली सब्सिडी की जानकारी नीचे बताई जा रही हैं।

  • 1 से 2 किलोवाट क्षमता:- यदि आपके घर की बिजली खपत अधिकतम 150 यूनिट हैं तो आप 1 से 2 किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल लगवा सकते हैं। सरकार द्वारा इस क्षमता के सोलर पैनल पर 30,000/- से 60,000/- रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाती हैं।
  • 2 से 3 किलोवाट क्षमता:- यदि आपके घर की बिजली खपत 150 से 300 यूनिट हैं तो आपके घर के लिए 2 से 3 किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल सही चुनाव होगा। 2 से 3 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल पर सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत 60,000/- से 78,000/- रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती हैं।
  • 3 किलोवाट से अधिक:- 3 किलोवाट या इससे अधिक क्षमता के सोलर पैनल के लिए सरकार द्वारा 78,000/- रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती हैं।

पीएम सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत अधिकतम 78,000/- रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती हैं। इससे अधिक कितनी भी क्षमता का सोलर पैनल लगवाने पर अतिरिक्त सब्सिडी राशि प्रदान नहीं की जाती हैं।

Solar Panel Subsidy Yojana 2024 किसे दी जाती हैं?

मुफ्त सोलर पैनल सब्सिडी के लिए आवेदक व्यक्ति भारत का स्थाई निवासी होना आवश्यक हैं। इसके साथ ही व्यक्ति BPL श्रेणी में होना चाहिए तथा उसकी वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। सोलर पैनल के लिए व्यक्ति का स्वयं का मकान होना चाहिए।

किराए तथा किसी और के नाम के घर के लिए सब्सिडी प्रदान नहीं की जाती हैं। इसके साथ ही यदि आवेदक व्यक्ति वर्तमान में किसी सरकारी पद पर कार्यरत हैं तो वह इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं हैं। भूतपूर्व किसी राजनीतिक पद से सेवानिवृत व्यक्ति भी इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं माने गए हैं।

Solar Pannel Subsidy Online Apply

  • सबसे पहले पीएम सूर्या घर की आधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in को ओपन करें।
  • अब होम पेज पर Apply For Rooftop Solar को सेलेक्ट करें।
  • अब सोलर पैनल लगवाने के लिए एक ऑनलाइन आवेदन पत्र खुलेगा।
  • आवेदन पत्र में अपना नाम, पता, फ़ोन नंबर, आधार कार्ड नंबर दर्ज करे।
  • आवेदन पत्र भरते समय पूर्ण सावधानी बरते, आवेदन पत्र में होने वाली किसी भी प्रकार की त्रुटि से आवेदन रद्द किया जाता हैं तो इसके लिए ग्राहक स्वयं जिम्मेदार होगा।
  • इसके बाद दस्तावेज अपलोड करने के लिए अपने मूल दस्तावेजों को स्कैन करें तथा मांगे गए फॉर्मेट के अनुसार अपलोड करें।
  • अंत में Submit के बटन से आवेदन फॉर्म अपलोड कर दें।

Solar Panel Subsidy Yojana 2024: सोलर पैनल लगवाने के लिए किसानों को मिल रही 78,000/- रुपये की सब्सिडी, ऐसे करें घर बैठे आवेदन

यह भी पढ़े :-Jan Dhan Yojana 2024: जन धन खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी मिलेंगे 3000 रूपये महीना और साथ ही 13 अन्य जबरदस्त फायदे

आपके द्वारा आवेदन करने के बाद विभाग द्वारा आवेदन की जांच की जाती हैं तथा सोलर पैनल के लिए पात्र पाये जाने पर सरकारी अधिकारी द्वारा भौतिक जांच की जाती हैं जिसके बाद सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती हैं।

सोलर सब्सिडी कितनी है?

  1. पीएम सूर्या घर योजना के अंतर्गत 3 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाने पर अधिकतम 78,000/- रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती हैं।

भारत में सौर सब्सिडी क्या है?

  1. भारत में सरकार द्वारा पीएम सूर्या घर योजना के अंतर्गत अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने पर 78,000/- रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही हैं।

1000 वाट सोलर पैनल की कीमत क्या है?

  1. 1000 वाट अर्थात् 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल की कीमत लगभग 80,000/- रुपये होती हैं जिसपर पीएम सूर्या घर योजना में 30 से 60 हज़ार रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाती हैं।

3 किलो वाट का सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा?

  1. 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने में लगभग 1 लाख 20 हज़ार रुपये का खर्चा आता हैं। इसपर सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना में अधिकतम 78,000/- रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *