सरकारी योजना

सीएम मोहन यादव ने की बड़ी घोषणा 2024 से लाडली बहनो को मिलेगा और 5 योजनाओं का लाभ फटाफट करे आवेदन और जाने प्रोसेस 

आप की जानकारी के लिए बता दे की अब मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने लाडली बहनों के लिए 5 बड़ी घोषणाएं कर दी हैं। जानते हैं कि कौन-कौन सी योजनाओं का लाभ 2024 से लाडली बहनों को दिया जाएगा। जिसके लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट जारी करने की जानकारी दी है। अब लाडली बहना योजना की ताजा अपडेट हम आपको बताने वाले हैं।सीएम मोहन यादव ने की बड़ी घोषणा 2024 से लाडली बहनो को मिलेगा और 5 योजनाओं का लाभ फटाफट करे आवेदन और जाने प्रोसेस।




आप को बता दे की बहुत सी महिलाओं का सवाल है कि लाडली बहना योजना का पैसा मिलेगा या नहीं और बहुत सी महिलाएं तीसरे चरण के फॉर्म भरने का इंतजार भी बेसबरी से कर रही हैं। सभी के लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव की और से खुशखबरी आई है। अब इन पांच बड़ी योजनाओं का लाभ मुख्यमंत्री मोहन यादव जी 2024 से लाडली बहनों को देने वाले हैं। ऐसी कुछ योजनाओं के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। जिनकी जानकारी डॉक्टर मोहन यादव जी ने 2024 शुरू होने से पहले घोषणा कर दी गई हैं।

Google Pay Loan Apply अब घर बैठे आसानी से पाना है इतना लोन तो करे प्रोसेस गूगल पे पर और जल्द करे अप्लाई

वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट जारी करके जानकारी दी है

सीएम मोहन यादव ने की बड़ी घोषणा 2024 से लाडली बहनो को मिलेगा और 5 योजनाओं का लाभ फटाफट करे आवेदन और जाने प्रोसेस। मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर पोस्ट जारी करते हुए लिखा है। मोदी जी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी” और आगे लिखा है। कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में बढ़ते मध्य प्रदेश के कदम। उसी के साथ मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग करके एक पोस्टर जारी किया है। जिसमें इन पांच बड़ी योजनाओं के बारे में लिखा है।

Zero डाउन पेमेंट पर जुगनू जैसी चमचमाती Yamaha R15 बाइक हुई लॉन्च,धांसू फीचर्स और दमदार इंजन के साथ 

  • पात्र बहनों को आर्थिक सहायता एवं पक्का आवास
  • 15 लाख महिलाओं को लखपति योजना में कौशल प्रशिक्षण देकर बनाएंगे लखपति।
  • लाडली लक्ष्मियों को 21 वर्ष तक कुल ₹200000
  • पात्र बहनों को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर
  • बीपीएल परिवार की बेटियों को KG से PG तक मुक्त शिक्षा।

आपको इन योजनाओं की विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। अब इन योजनाओं के अंतर्गत कौन-कौन सी महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया क्या रहेगी इन सभी की जानकारी हम आपको आगे इस आर्टिकल में बताने वाले हैं।

1 ) पात्र बहनों को आर्थिक सहायता एवं पक्का आवास

मध्य प्रदेश में महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहन योजना की शुरुआत की जिसके माध्यम से पत्र बहनों को हर मंथ की आर्थिक सहायता राशि 1250 रुपए दी जा रही उसके बारे में वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने जानकारी दी है 10 जनवरी 2024 को लाडली बहनों को 1250 रुपए डीबीटी के माध्यम से बैंक खाते में ट्रांसफर होंगे।

अंगूठा छाप भी हुए Honda CB350 बाइक के दीवाने,धांसू फीचर्स के साथ मिलेगी मात्र 6842 रुपए

पक्का आवास से तात्पर्य है की लाडली बहनों ने लाडली बहन आवास योजना के लिए आवेदन फार्म जमा किए थे। जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश के ऐसी महिलाएं जो कच्चे घरों में निवास कर रही अब उनको पक्के घर बनाने के लिए आवास योजना का लाभ दिया जाएगा अब वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने इसकी भी जानकारी पोस्ट करते हुए दी है।

2) 15 लाख महिलाओं को लखपति योजना में कौशल प्रशिक्षण देकर बनाएंगे लखपति

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी का सपना था कि मध्य प्रदेश की बहनों को लखपति योजना के माध्यम से सालाना महिलाओं की ₹100000 आमदनी हो। ऐसा शिवराज सिंह चौहान जी का लक्ष्य था इसी को देखते हुए वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी अब इस लखपति योजना को चालू करने वाले हैं।

3 ) लाडली लक्ष्मी योजना में कुल राशि 2 लाख

लाड़ली लक्ष्मी योजना को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने शुरू किया था। अब ये योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश में पैदा होने वाली बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के और बेटी की उम्र 21 वर्ष होने पर 143000 की राशि दी जाती थी। जिसको बढ़ाकर ₹200000 कर दी गई है।

4 ) पात्र बहनों को ₹450 में गैस सिलेंडर

मध्य प्रदेश की सरकार महिलाओं के लिए रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपए में देने के लिए सरकार की और से आवेदन फॉर्म निकल गए जिसमें मध्य प्रदेश की महिलाओं ने आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर दिए। अब महिलाओं के बैंक खातों में रसोई गैस योजना की राशि अक्टूबर मंथ में भेजी गई। तब से लेकर अब तक महिलाओं को यह राशि नहीं दी गई है। जिसको लेकर भी वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने जानकारी दी है। जनवरी 2024 से रसोई गैस सब्सिडी की राशि भी दी जाएगी।

5 ) बीपीएल परिवार की बेटियों की मुफ्त शिक्षा

मध्य प्रदेश की गरीब परिवार की बेटियों की शिक्षा के प्रति वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने योजना भी चालू की जा रही है। जिनके परिवार में बीपीएल कार्ड है। जिनकी बेटियों को फ्री में शिक्षा दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button