Trending News

SBI-HDFC-ICICI-BoB ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, UPI यूज करते हैं तो जान लें ये बात

अगर आप भी यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. आज के समय में UPI के जरिए पैसों का लेन-देन बहुत आम हो गया है। अगर हमें 10 रुपए भी ट्रांसफर करने होते हैं तो उसके लिए हम यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन सबके बीच क्या आप जानते हैं कि आप एक दिन में कितने रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं।

सभी बैंकों की लिमिट अलग-अलग होती है, आपको बता दें कि यह लिमिट सभी बैंक ग्राहकों के लिए अलग-अलग होती है। एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी समेत सभी बैंक ग्राहकों को अलग-अलग लिमिट मिलती है, जिसके जरिए आप पैसे का लेन-देन कर सकते हैं।

आइए जानें किस बैंक की UPI लिमिट-
>> अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो आप एक दिन में यूपीआई के जरिए 1 लाख रुपये का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.
>>एचडीएफसी बैंक के ग्राहक 1 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं, लेकिन नए ग्राहकों के लिए यह सीमा सिर्फ 5000 रुपये है.
>>आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक 10,000 रुपये तक का यूपीआई ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, लेकिन गूगल पे यूजर्स के लिए यह सीमा 25,000 रुपये है.
>> बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक 25,000 रुपये तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.
>> इसके अलावा एक्सिस बैंक के ग्राहक 1 लाख रुपये तक का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

आरबीआई बना रहा है यह प्लान आपको बता दें कि अब आरबीआई यूपीआई पेमेंट को लेकर नया प्लान बना रहा है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) देश के थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स (TPAP) के वॉल्यूम कैप को 30 फीसदी तक सीमित करने की तैयारी कर रहा है। इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से बातचीत चल रही है। आरबीआई की मंजूरी के बाद ही फोन पे, गूगल पे और पेटीएम जैसी कंपनियां इसकी लिमिट तय कर पाएंगी, जिससे ग्राहकों को शुरुआत में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इस पर कितनी लिमिट लगेगी, यह अभी तय नहीं है।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button