AAj Tak Ki khabarTaza KhabarTech

SBI ग्राहक कृपया ध्यान दें, बनाया ऐसा नियम जिसे नजरअंदाज करने पर होगा भारी नुकसान, जानें डिटेल

अगर आप एसबीआई खाताधारक हैं तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है, जक्योंकि बैंक की ओर से कुछ दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। एसबीआई एक ऐसा बैंक है, जिसके खाताधारकों की संख्या सबसे अधिक है, जो अपने ग्राहकों को नई-नई सुविधा प्रदान करती रहती है।

इतना ही नहीं समय-समय पर एसबीआई लोगों को नए-नए नियम के अलर्ट भी जारी करता रहता है, जिसे इग्नोर करना आपके लिए महंगा साबित हो सकता है। अब बैंक की तरफ से एक ऐसी चेतावनी जारी की गई है, जिसका पालन करना होगा। आप सोच रहे होंगे कि बैंक की ओर से ऐसा क्या नियम बनाया गया है, जिसे जानना जरूरी है। इसके लिए आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक पढ़ने की जरूरत होगी, जिसे विस्तार रूप में जान लें।

भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई) ने अपने लॉकर ग्राहकों के लिए बड़ा आदेश जारी कर दिया है, जिसे आपने तनिक भी नजरअंदाज किया तो फिर नुकसान उठाना पडे़गा। बैंक ने लॉकर ग्राहकों के लिए बने नए कॉन्ट्रैक्टर पर साइन करने की अपील की है। यह जानकारी एसबीआई ने ट्वीट कर कही है, जिसे जानना जरूरी है।

एसबीआई ने ट्वीटर हैंड पर लिखा कि एसबीआई के लॉकर कस्टमर ब्रांच जहां पर लॉकर की व्यवस्था है वहां कॉन्ट्रकैक्ट्स पर जाकर साइन कर सकते हैं। आरबीआी ने सभी बैंकों को यह दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। बैंक की जानकारी के अनुसार करीब 50 फीसदी लॉकर धराक से नए कॉन्ट्रेक्टस पर हस्ताक्षर कराए जा चुके हैं। बैंक ने 30 सितंबर तक 75 फीसदी लोगों से साइन कराने का लक्ष्य बनाया है। इसके साथ ही माना जा रहा है कि 31 दिसंबर तक 100 फीसदी लॉकर ग्राहकों से नए कॉन्ट्र्रैक्ट पर साइन कराने का टारगेट रखा है।

लॉकर पर देना होगा इतना चार्ज

अगर आप एसबीआई के लॉकरधारक हैं तो फिर कुछ जरूरी बातों को जानना होगा। इसमें सबसे पहले तो आपको लॉकर साइज के हिसाब से चार्ज का भुगतान करना होगा। इतना ही नहीं जीएसटी के हिसाब से चार्ज की व्यस्था की गई है, जो सभी को देना होता है। अब लॉकर के आकार के आधार पर आपके ऊपर कीरब 500 रुपये का चार्ज लगाया जाना तय माना जा रहा है। इसके अलावा बड़े लॉकर के लिए 1,000 रुपये का रजिस्ट्रेसन चार्ज जीएसटी का भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *