सरकारी योजना

RBI ने 500 के Note को लेकर जारी की नई गाइडलाइन अगर आपके पास भी हो जान ले ये बात 

RBI ने 500 के Note को लेकर जारी की नई गाइडलाइन अगर आपके पास भी हो जान ले ये बात। मिली जानकारी के मुताबित बताया जा रहा की अगर आपके पास भी 500 के नोट मौजूद हो तो सभी को बता दे कि रिजर्व Bank of India यानी की rbi के और से ₹500 के नोट को लेकर नए गाइडलाइंस भी जारी की जाएगी।




500 Rupees Note Rules

बताया जा रहा की अब rbi की और से ₹100, ₹200, ₹500 के नोट जारी किए जा रहे।  अब ये ₹500 के नोट सबसे बड़े नोट देश में इस टाइम अभी भी मौजूद होंगे। ऐसे में कई बार ऐसा हुआ की एटीएम से पैसे निकलते टाइम बहुत बार कटे-फटे नोट atm से निकल जाते हैं। ऐसे में लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

Post office की PPF स्किम में 25,000 हजार जमा करने पर मिलेंगे इतने रिटर्न जाने कैसे

500 के नोट को पहचान के लिए क्या RBI की नई गाइडलाइन जाने 

पिछले कुछ टाइम में नोटों को लेकर बहुत प्रकार की वायरल खबरें को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर आ रही। जिसको देखते हुए अब ये नोट पहचान करने के लिए बहुत से न्यू तरीके भी बताये जाते है। ऐसे में अगर आपके पास भी डुप्लीकेट या खराब नोट हो  तो आप कैसे पहचान करेंगे।

 

500 Rupees Note  RBI का क्या है आदेश

बताया जा रहा की अब reserve Bank के रूल्स के मुताबित अगर आपके पास भी ₹500 के पुराने या फिर कटा-फटा नोट हो तो आपको बिल्कुल भी घबराने की आवश्कता नहीं होगी। क्योंकि अब आप किसी भी ब्रांच में जाकर ₹500 के कटे-फटे नोट को भी चेंज कर सकते हो।अब कोई भी bank उसके बदलने से मना करता हो तो आप उसे bank की शिकायत सीधे rbi पोर्टल के दौरान कर सकते हो। RBI ने 500 के Note को लेकर जारी की नई गाइडलाइन

Punch को मुँह तोड़ जवाब देने launch हुई Maruti Swift की स्टेंडर्ड फीचर्स वाली कार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *