AAj Tak Ki khabar

Ration Card Apply 2024: सिर्फ इस नई ट्रिक से घर बैठे बनायें नया Ration Card, यहां जानें जानकारी

Ration Card Apply 2024: सिर्फ इस नई ट्रिक से घर बैठे बनायें नया Ration Card, यहां जानें जानकारी

Ration Card Apply 2024: सिर्फ इस नई ट्रिक से घर बैठे बनायें नया Ration Card, यहां जानें जानकारी बढ़ती महंगाई के चलते देश की गरीब जनता को अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इसी वजह से सरकार अब भी राशन कार्ड योजना का संचालन कर रही है। आपको जानकारी दे दें कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड होता है, उन्हें सरकार सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध कराती है। इसी क्रम में सरकार ने एक नई कल्याणकारी घोषणा की है।



सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि अब अगले पांच वर्षों तक हर महीने राशन कार्ड धारक गरीब परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा। यदि आप भी मुफ्त राशन का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो यहां पर आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताई गई है। इसलिए, सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़े :-Soybean Best Variety 2024: सोयबीन की ये 8 वैरायटी ने इन राज्यों में मचाया तूफान होगा 35 से 40 क्विंटल तक उत्पादन, जानिए किस्मों की सम्पूर्ण जानकरी

राशन कार्ड के माध्यम से परिवारों को केवल राशन की सुविधा ही नहीं मिलती, बल्कि इसके अलावा उन्हें सरकार की ओर से कई अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं। राशन कार्ड को गरीबों का पहचान पत्र माना जाता है, और इसलिए इसके धारकों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में विशेष प्राथमिकता मिलती है। अर्थात, राशन कार्ड हर गरीब परिवार के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Ration Card Apply Online

इसीलिए, यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आपका परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहा है, तो सरकार ने यह योजना विशेष रूप से आपके लिए ही शुरू की है। यहां हमने आवेदन प्रक्रिया के साथ-साथ योजना से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे योग्यता और आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत किया है। इन सभी जानकारियों को जानने के लिए आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए।

Types of Ration Card 2024 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश के सभी वर्गों के परिवारों के लिए राशन उपलब्ध कराया जाता है। इसलिए, विभिन्न आर्थिक वर्गों के परिवारों के लिए 3 प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। पहले प्रकार के राशन कार्ड की बात करें तो इसे बीपीएल राशन कार्ड कहा जाता है।

Ration Card Apply 2024

बताया जाता है कि इस कार्ड के अंतर्गत परिवारों को मुफ्त राशन प्रदान करने की घोषणा की गई है। यह कार्ड उन परिवारों के लिए होता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करते हैं और जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम होती है। इस कार्ड का रंग लाल, गुलाबी और नीला होता है।

Ration Card Apply 2024: सिर्फ इस नई ट्रिक से घर बैठे बनायें नया Ration Card, यहां जानें जानकारी 

दूसरे प्रकार के राशन कार्ड को एपीएल राशन कार्ड कहा जाता है, जो नारंगी रंग का होता है। इस कार्ड को रखने वाले परिवारों की आय 1 लाख रुपये से ऊपर होती है और उनकी स्थिति गरीबी रेखा से ऊपर की होती है। इसके अलावा, तीसरे प्रकार का राशन कार्ड एएवाई राशन कार्ड होता है, जो उन परिवारों के लिए है जो बीपीएल से भी नीचे की स्थिति में जीवनयापन करते हैं। इस राशन कार्ड का रंग पीला होता है।

Benefits of ration card scheme

  • राशन कार्ड योजना के अंतर्गत जिन परिवारों के पास राशन कार्ड होता है, उन्हें हर महीने मुफ्त में गेंहू, चावल, शक्कर, नमक और मक्का आदि प्रदान किए जाते हैं।
  • जैसा कि हमने पहले बताया था, मुफ्त राशन के अलावा राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन, कम बिजली बिल, पीएम आवास योजना आदि का लाभ भी मिलता है।
  • इसके अतिरिक्त, राशन कार्ड की मदद से नागरिक अपना जनधन खाता शून्य बैलेंस पर खुलवा सकते हैं।

Eligibility for Ration Card Scheme

  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार और उनके परिवार का देश और संबंधित राज्य में निवास होना अनिवार्य है।
  • यदि कोई नवविवाहित जोड़ा राशन कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उन्हें अपने परिवार की सम्पूर्ण आईडी को अलग करना होगा।
  • राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

Documents required for ration card

  • पहचान पत्र,
  • मतदाता पहचान पत्र,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो,
  • मोबाइल नंबर,
  • बिजली बिल, आदि।

How to apply online for ration card?

  • यदि आप राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको राशन मित्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहाँ ब्राउजर पर आधिकारिक वेबसाइट खुलने के बाद, मुख्यपृष्ठ पर ‘उचित मूल्य दुकान पंजीकरण के लिए आवेदन करें’ नामक विकल्प दिखाई देगा, उसे क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद, एक नया पृष्ठ खुलेगा, जहां आपको पूछी गई सभी जानकारी को सही सही चयन करना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को सही सही दर्ज करें।
  • इसके बाद, सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें और ‘सबमिट’ विकल्प पर क्लिक करके अपना राशन कार्ड योजना का आवेदन सफलतापूर्वक जमा करें।

यह भी पढ़े :-Chana MSP Rate 2024: किसानों को मिलेंगी बड़ी खुशखबरी, अब इस समर्थन मूल्य पर होंगी चने की खरीद, जानिए जानिए MSP रेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button