Trending News

PM Vaya Vandana Yojana : हर माह मिलेंगे 70 हजार से ज्यादा, जानिए कैसे मिलेगा फायदा…

अगर आप अपनी बचत पर अच्छा ब्याज चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस आएं. पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपको मालामाल कर देगी. फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट यानी फिक्स्ड डिपॉजिट में कम से कम एक साल और ज्यादा से ज्यादा पांच साल तक पैसे जमा करने पर मोटा ब्याज मिल सकता है.

ग्राहक जरूरी दस्तावेज, आधार कार्ड, पैन कार्ड और फोटो और कैश या चेक बुक लेकर नजदीकी डाकघर में जाकर खाता खुलवाएं. इसके बाद आपके खाते में जमा रकम को सावधि जमा के तहत जमा करके बड़ा ब्याज कमाया जा सकता है. यदि कोई व्यक्ति सावधि खाते में पैसा जमा करना चाहता है तो वह कम से कम एक साल और अधिकतम पांच साल तक पैसा जमा कर सकता है. अगर आप एक साल के लिए पैसा जमा करते हैं तो आपको 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

दो साल की जमा पर 6.8 फीसदी और तीन साल की जमा पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इसके अलावा अगर आप पांच साल के लिए रकम जमा करते हैं तो आपको उस पर 7 फीसदी तक ब्याज मिलेगा.

अगर आप टाइम डिपॉजिट में पैसा जमा करते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें. उदाहरण के लिए सावधि जमा में छह महीने की लॉक-इन अवधि होती है, जिसका अर्थ है कि आप अगले छह महीने तक पैसा नहीं निकाल पाएंगे. उसके बाद अगर कोई व्यक्ति पैसा निकालना चाहता है, तो उसे समय से पहले निकासी के लिए बचत खाते पर उपलब्ध ब्याज दर मिलेगी, लेकिन यदि कोई व्यक्ति निर्धारित परिपक्वता समय पर पैसा निकालता है तो उसे सावधि जमा के तहत निर्धारित ब्याज दर का लाभ मिलेगा.

देखिए स्कीम की सूची –

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button