Taza Khabar

Palanhar Yojana 2024: सरकार पालनहार योजना के तहत 18 वर्ष तक के बच्चों को देंगी 1500 रुपये प्रतिमाह जानिए डिटेल्स

Palanhar Yojana 2024: सरकार पालनहार योजना के तहत 18 वर्ष तक के बच्चों को देंगी 1500 रुपये प्रतिमाह जानिए डिटेल्स

Palanhar Yojana 2024: सरकार पालनहार योजना के तहत 18 वर्ष तक के बच्चों को देंगी 1500 रुपये प्रतिमाह जानिए डिटेल्स। पालनहार योजना के तहत 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को 750 रुपए प्रतिमाह और स्कूल में प्रवेश होने के बाद 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों को 1500 रुपए प्रतिमाह दिए जाते हैं इस योजना का लाभ अनाथ, आश्रित और गरीब बच्चों को दिया जाता है।



अनाथ बच्चों के पालन पोषण, शिक्षा आदि की व्यवस्था संस्थागत नहीं की जाकर समाज के भीतर ही बालक बालिकाओं के निकटतम रिश्तेदार एवं परिचित व्यक्ति के परिवार में करने के लिए इच्छुक व्यक्ति को पालनहार बनाकर राज्य की ओर से पारिवारिक माहौल में शिक्षा, वस्त्र, भोजन एवं अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाना है पालनहार परिवार की वार्षिक आय 1.20 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Palanhar Yojana 2024: सरकार पालनहार योजना के तहत 18 वर्ष तक के बच्चों को देंगी 1500 रुपये प्रतिमाह जानिए डिटेल्स

E-Shram Card Yojana 2024: सीधे इन किसानों के बैंक खाते में इस दिन आएंगे ई-श्रम कार्ड के हर महीने 1000 रुपये जाने योजना की जानकारी

Palanhar Yojana 2024 के लिए पात्रता

अनाथ बच्चे, न्यायिक प्रक्रिया से मृत्यु दंड/ आजीवन कारावास प्राप्त माता-पिता की संतान, निराश्रित पेंशन की पात्र विधवा माता की अधिकतम तीन संताने, नाता जाने वाली माता की अधिकतम तीन संताने, पुनर्विवाहित विधवा माता की संतान, एड्स पीड़ित माता-पिता की संतान, कुष्ठ रोग से पीड़ित माता-पिता की संतान, विकलांग माता-पिता की संतान, तलाकशुदा परित्यक्ता महिला की संतान।

Palanhar Yojana 2024 का लाभ

इस योजना में प्रत्येक अनाथ बच्चों हेतु पालनहार परिवार को 5 वर्ष की आयु तक के बच्चे के लिए ₹750 प्रति माह की दर से और स्कूल में प्रवेशित होने के बाद 18 वर्ष की आयु पूरी करने तक ₹1500 प्रति माह की दर से अनुदान उपलब्ध कराया जाता है इसके अतिरिक्त वस्त्र,  जूते, स्वेटर एवं अन्य आवश्यक कार्य हेतु ₹2000 प्रतिवर्ष प्रति अनाथ की दर से वार्षिक अनुदान भी उपलब्ध कराया जाता है।

Palanhar Yojana 2024 के वार्षिक सत्यापन शुरू

पालनहार योजना का निरंतर लाभ लेने के लिए इसका वार्षिक सत्यापन करवाना जरूरी होता है सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित पालनहार योजना के अंतर्गत पात्र बच्चों का शैक्षणिक सत्र 2023-24 में निर्धारित समय अवधि 30 अप्रैल तक रखी गई थी जो वार्षिक सत्यापन नहीं करवा पाए हैं उन्हें अब 31 मई तक अपना वार्षिक सत्यापन करवाना होगा।

Palanhar Yojana 2024 आवेदन प्रक्रिया

पालनहार योजना के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है फिर आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है और आवश्यक दस्तावेज साथ में लगाने हैं इसके बाद अपने शहर के जिलाधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विकास अधिकारी के पास फॉर्म जमा करवा सकते हैं।

Palanhar Yojana 2024: सरकार पालनहार योजना के तहत 18 वर्ष तक के बच्चों को देंगी 1500 रुपये प्रतिमाह जानिए डिटेल्स

अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र से भी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा एसएसओ पोर्टल एवं नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं आवेदन करने के बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी और डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा आपके द्वारा दी गई जानकारी सही पाए जाने पर योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा पालनहार योजना में ईमित्रा से संबंधित समस्याओं के निदान हेतु ब्लाॅक सामाजिक सुरक्षा कार्यालय में संपर्क करें।

Indian बाजार में पॉवरफुल Engine के साथ TVS Apache ने लॉन्च किये 2 पॉपुलर मॉडल लंबे माइलेज और कम कीमत के साथ लुक के आगे फेल Bajaj की Pulsar N150 भी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button