सरकारी योजना

नया राशन कार्ड बनेगा अब घर पर ही ,हो गये आवेदन भरना शुरू जाने सारि डिटेल्स 

नया राशन कार्ड बनेगा अब घर पर ही ,हो गये आवेदन भरना शुरू जाने सारि डिटेल्स 

नया राशन कार्ड बनेगा अब घर पर ही ,हो गये आवेदन भरना शुरू जाने सारि डिटेल्स राशन कार्ड योजना से देश के करोड़ों गरीबों की मदद की जा रही है तथा उनके लिए समय पर भोजन मिल पा रहा है। राष्ट्रीय स्तर की केवल यही एक ऐसी योजना है जिसमें गरीबों के लिए हर प्रकार की व्यवस्थाएं शामिल करवाई गई है। अधिक लोगों तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए वर्तमान समय में इस योजना में कई संशोधन भी किए गए हैं।





इसे भी जानिए :- बिजली बिल से मिलेंगी छूट्टी आ गया सरकार के तरफ से नया नियम, अब से घर पर बिजली बिल आना बंद 

पिछले समय में गरीबी रेखा में आने वाले परिवारों के लिए राशन कार्ड पंचायत के माध्यम से दिया जाता था जिसकी पूरी प्रक्रिया ऑफलाइन होती थी परंतु अब इस योजना में संशोधन के आधार पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को भी जोड़ दिया गया है जिसके तहत आप पात्र परिवार ऑनलाइन भी राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने से आपके लिए कई सुविधाएं मिल जाएगी जिसके तहत आपके समय की बचत तो होगी तथा आपके लिए अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई हेतु किसी भी व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप इसे खुद के द्वारा पूरा कर सकते हैं।

नया राशन कार्ड बनेगा अब घर पर ही ,हो गये आवेदन भरना शुरू जाने सारि डिटेल्स

यह भी जानिए :- आवास योजना के आवेदन को लेकर आयी बड़ी खबर जल्दी जाने 

राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया खाद्यान्न सुरक्षा मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट पर संपन्न हो रही है जिसके तहत आप आसानी से अपनी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ निर्धारित फार्म को भरकर सबमिट कर सकते हैं तथा निश्चित समय के भीतर अपना राशन कार्ड मान्य करवा सकते हैं।

आवेदन करने हेतु बहुत ही अच्छी व्यवस्था करवाई गई है जिसके अंतर्गत मोबाइल से भी फॉर्म भरा जा सकता है। जो व्यक्ति स्वयं के द्वारा फॉर्म भरने में असमर्थ है या उनके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी नहीं है तो भी किसी भी नजदीकी कंप्यूटर की दुकान पर जाकर यह कार्य पूरा कर सकते हैं।

राशन कार्ड दस्तावेज की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरी नियमों के साथ पूरा करवाया जाता है ताकि उनका राशन कार्ड सरकार की नजरों में पात्र हो सके। इसी कारण राशन कार्ड बनवाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज तथा विशेष पात्रताओं को सुनिश्चित करवाया गया है जिनकी जानकारी आपको आवेदन से पहले प्राप्त कर लेनी चाहिए। राशन कार्ड योजना में जुड़ने के लिए पात्रताएं निम्न है।

  • सबसे पहले तो अभी तक भारतीय होना चाहिए एवं उसकी आयु 18 वर्ष के ऊपर आवश्यक है।
  • निरीक्षण के अनुसार जो व्यक्ति पारिवारिक स्थिति से कमजोर है तथा गरीबी रेखा की श्रेणी में आता है केवल उसी के लिए राशन कार्ड बनवाए जाएंगे।
  • राशन कार्ड योजना में आवेदन के समय परिवार के सभी सदस्यों का विवरण देना आवश्यक होता है तथा परिवार के मुखिया के नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाता है।
  • परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरियां राजनीतिक पद पर नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़िए :- मार्केट में सबको अपने लुक और फीचर्स से दीवाना बनाने आ गयी renault duster कार, जाने क्या रहेंगी कीमत 

इन महत्वपूर्ण पात्रता के साथ आपके लिए आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए दस्तावेजों को भी अपने पास इकट्ठा कर लेना होगा ताकि आपके लिए आवेदन करने में कोई परेशानी ना आए।-

  • सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • परिवार समग्र आईडी
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक का खाता इत्यादि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *