सरकारी योजना

किसानों को मिलेगा Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana के और से 2000 की पहली किस्त का पैसा जाने 

किसानों को मिलेगा Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana के और से 2000 की पहली किस्त का पैसा जाने। जानकारी के मुताबित बताया जा रहा की मध्य प्रदेश के किसान भाई के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही। ऐसे में आप सभी को बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ . मोहन यादव आज टिकमगढ़ है जिले के छापरी में राज्य के लाखों किसानों को Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana की सौगात दे रहे।बता दे की पहली किस्त के रूप में मध्य प्रदेश के 81 लाख से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में ₹2000 की पहली किस्त भेज डाली जाएगी।




Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana 

बता दें कि 22 सितंबर 2020 को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने ये skim को lunch किया।ऐसे में ये skim में पहले ₹4000 की राशि किसानों को दी जाएगी। फिर सरकार ने राशि को बढ़ाकर ₹6000 कर दी।

Jio कंपनी दे रही 10th और 12th पास युवा को घर बैठे काम करने का सुनहरा जल्दी करें अप्लाई

Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana सालाना मिलेगा  ₹12000 की राशि

मिली जानकारी के मुताबित आप को बता दें कि जिन किसानों के खाते में Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme का पैसा आता।उन्हें ही Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana का फायदा दिया जायेगा। ऐसे में देश के किसानों को केंद्र और राज्य की और से सालाना ₹12000 की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

Mahindra की सिट्टी-पिट्टी गुल करने आ गयी शानदार फीचर्स वाली Tata Harrier की ब्रांडेट कार

Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana बड़ा ऐलान

Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana  और कृषि विकास मंत्री ऐदल सिंह कंषाना के मुताबिक देश सरकार के अभी वित्तीय साल 2024 से 2025 के बजट में किसानों के लिए अलग-अलग skim में पर्याप्त धनराशि का प्रावधान कराया। ऐसे में प्रमुखता से अटल कृषि ज्योति skim के लिए 5510 करोड़ , Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana के लिए 4900 करोड़, म. प्र. वि.म के दौरान 5 एच. पी. के कृषिपम्पों/थ्रेशरों तथा एक बत्ती कनेक्शन को निशुल्क विद्यूत प्रदया के लिए प्रतिपूर्ति के लिए 24 75 करोड़, प्रधानमंत्री फसल बीमा skim के लिए 2001 करोड़ और मुख्यमंत्री कृषक फसल उपार्जन की सहायता skim के लिए 1000 करोड का प्रावधान भी कराया जायेगा।

Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana पात्रता

  • अब ये skim का फायदा केवल राज्य के मूल निवासी किसान को ही दिया जायेगा।
  • अब ये skim का फायदा उठाने के लिए किसान की उम्र 18 साल से अधिक होना अनिवार्य होगा।
  • बता दे क्या आवेदन फार्म जमा करने वाले किसान के पास स्वयं का bank  अकाउंट होना बहुत ही अनिवार्य होगा।
  • bank account dbt सक्रिय होना बहुत ही अनिवार्य होगा।
  •  किसान के पास दो हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि नहीं होने अनिवार्य होगा।
  • Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana के पात्र किसान skim का फायदा भी दिया जायेगा।
  • आवेदन फार्म जमा करने वाले किसान के नाम पर कृषि भूमि होने चाहिए किसानों को मिलेगा Mukhymantri Kisan Kalyan Yojana के और से 2000 की पहली किस्त का पैसा जाने

गरीबों के बजट में फिट आएगा 5000mAh की ब्रांड बैटरी वाला Samsung Galaxy A35 5G smartphone

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *