सरकारी योजना

Ladli Behna Yojana 2024: लाडली बहनों के लिए बड़ी खबर, यहाँ जाने 1250 की जगह मिलेंगे 15वीं किस्त में इतने हजार रूपये

Ladli Behna Yojana 2024: लाडली बहनों के लिए बड़ी खबर, यहाँ जाने 1250 की जगह मिलेंगे 15वीं किस्त में इतने हजार रूपये

Ladli Behna Yojana 2024: लाडली बहनों के लिए बड़ी खबर, यहाँ जाने 1250 की जगह मिलेंगे 15वीं किस्त में इतने हजार रूपये। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य की महिलाओं को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए  लाडली बहना योजना का शुरूआत किया है। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को सरकार प्रत्येक महीने 1250 रुपए की किस्त प्रदान करती है। अभी तक राज्य की महिलाओं को 14वीं किस्त की राशि मिल चुकी है, 14वीं किस्त की राशि मिलने के बाद अब 15वीं किस्त की बारी है जिसका इंतजार राज्य के 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को बेसब्री से है।



अगर आप भी लाडली बहना योजना के 14वीं किस्त की राशि मिलने के पश्चात 15वीं किस्त का इंतजार कर रही है तो आज हम आपके लिए एक नहीं 2 बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। बता दें की मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही 15वीं किस्त की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी।

Ladli Behna Yojana 2024: लाडली बहनों के लिए बड़ी खबर, यहाँ जाने 1250 की जगह मिलेंगे 15वीं किस्त में इतने हजार रूपये 

यह भी पढ़े :- Gehu Top Varieties 2024: नहीं छोड़ेगी किसानो को करोड़पति बनाने की कोई भी कसर, गेंहू की ये 4 उन्नत किस्मे, जानिए होगा उम्मीद से ज्यादा का उत्पादन देखे A To Z डिटेल्स…

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत प्रत्येक महीने महिलाओं को 1250 रुपए मिलते है। इस योजना में महिलाओं को हर महीने सरकार आर्थिक मदद प्रदान करती है। हाल ही में सरकार द्वारा 5 जुलाई को  लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त जारी की गई है।

Ladli Behna Yojana 15th Kist Update 2024 

जिसमें राज्य की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में सरकार ने 1250 रुपए ट्रांसफर किया था। 14वीं किस्त की राशि मिलने की पश्चात अब राज्य की लाड़ली बहनों को 15वीं किस्त का इंतजार है जो जल्द ही मिलेंगे। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त अगस्त महीने में जारी किया जाएगा।

Ladli Behna Yojana 2024: 15वीं किस्त कब मिलेगी

मध्य प्रदेश सरकार ने  लाडली बहना योजना की 14वीं किस्त को 5 जुलाई को राज्य की महिलाओं के बैंक के खाते में ट्रांसफर कर दिया है, वही 13वीं किस्त की राशि लाड़ली बहनों को 6 जून को मिला था। 13वीं एवं 14वीं किस्त जारी होने के बाद अब 15वीं किस्त की बारी है जो राज्य की महिलाओं को जल्द ही प्राप्त होंगे। सरकार 15वीं किस्त की राशि 5 से 10 अगस्त के बीच महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। 15वीं किस्त की राशि राज्य की महिलाओं को कब प्राप्त होंगे इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं आई है लेकिन सरकार  लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त 10 अगस्त तक महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगी।

Ladli Behna Yojana 2024 के लिए पात्रता

  •  लाडली बहना योजना का लाभ सरकार द्वारा राज्य की विधवा, तलाकशुदा, शादीशुदा महिलाओं को दिया जाता है।
  • राज्य की ऐसी महिला जिसका उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच है उन्हें केवल इस योजना का लाभ मिलता है।
  • वहीं अगर महिला गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही है तो ही लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा।
  • इसके अलावा लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त सरकार उन महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी जिनका नाम लाभार्थी सूची में मौजूद है।
  • अगर महिला के परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत है तो ही उन्हें  लाडली बहना योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Ladli Behna Yojana 2024 लिस्ट चेक कैसे करें?

  1. लाडली बहना योजना का लिस्ट चेक करने हेतु सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइटमें जाना है।
  2. मुख्य पेज पर अनंतिम सूची का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  3. क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज कर ओटीपी प्राप्त करें के बटन पर क्लिक करना है।
  4. इसके पश्चात आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालकर सत्यापन करना है।
  5. सत्यापन प्रक्रिया पूरा करने के पश्चात आपको पूछे जाने वाले सभी जानकारी को दर्ज करना है।
  6. इसके पश्चात आपके सामने इस योजना की लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।
  7. अगर इस सूची में आपका नाम मौजूद है तो आपको 15वीं किस्त की राशि प्राप्त होगी।

Ladli Behna Yojana 2024: बहनो को मिलेंगे 1500 रुपए

जैसा कि आपको पता है मध्य प्रदेश सरकार द्वारा  लाडली बहना योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत राज्य की पात्र महिलाओं को हर महीने सरकार 1250 रुपए देती हैं। इस योजना का शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया था। शुरुआत में राज्य की महिलाओं को केवल 1000 रुपए प्राप्त होते थे लेकिन सरकार द्वारा इस योजना की राशि में 250 रुपए बढ़ोतरी किया गया और हर महीने 1250 रुपए ट्रांसफर करने लगी।

Ladli Behna Yojana 2024: लाडली बहनों के लिए बड़ी खबर, यहाँ जाने 1250 की जगह मिलेंगे 15वीं किस्त में इतने हजार रूपये 

यह भी पढ़े :-Village Business Ideas 2024: गांव के एक नुक्कड़ से शुरू करे ये धांसू बिज़नेस आईडिया, होगी दिन दुगनी रात चौगुनी कमाई, जाने A To Z डिटेल्स…

लाडली बहना योजना की राशि में बढ़ोतरी करने के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा ऐलान किया गया था कि हर महीने इसी प्रकार से  लाड़ली बहना योजना की किस्त में बढ़ोतरी किया जायेगा और 3000 रुपए किया जायेगा। वर्तमान समय में राज्य की बहनों को 1250 रुपए की किस्त प्राप्त हो रही है, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 15वीं किस्त में राज्य की लाडली बहनों को 1250 रुपए के स्थान पर 1500 रुपए प्राप्त हो सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *