Automobile

KTM और Apache को धूल चटाने आ गया माइलेज का मास्टर Yamaha न्यू MT-15 मॉडल कीमत होगी इतनी

KTM और Apache को धूल चटाने आ गया माइलेज का मास्टर Yamaha न्यू MT-15 मॉडल कीमत होगी इतनी आज हम बात कर रहे हैं Yamaha MT-15 की, जो कि एक स्ट्रीट-ओरिएंटेड नेकेड बाइक है। 2019 में भारतीय बाजार में 1.36 लाख रुपये की कीमत के साथ लॉन्च हुई, एमटी15 के बारे में मेरी राय जानने के लिए आप उत्सुक होंगे ही। मैं इसे एक साल से ज्यादा समय से चला रहा हूं और अगर मुझे इसे संक्षेप में कहना पड़े, तो मैं इसे एक सरल, मजेदार बाइक कहूंगा जो शहर के लिए ही बनी है। यह original form से R15 का more accessible version है, जिसमें R15 के कमिटेड एर्गोनॉमिक्स को हटा दिया गया है।


Also read this:-मात्र इतने रूपये खर्च कर घर ले आये Bajaj CT 100 1 लीटर में देती है टॉप का माइलेज

Yamaha MT-15 Price

2024 में यामाहा एमटी-15 की दिल्ली ऑन-रोड कीमत है 1.67 लाख रुपये के आसपास। बल्कि बता दूं, आसान किश्तों में भी ला सकते हो इसे घर 12,500 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय किया है, जिसमें से लगभग 90% शहर में ही हुए हैं। लेकिन वर्क फ्रॉम होम के इस दौर में, एमटी वीकेंड्स पर छोटे-छोटे ट्रिप्स पर भी मेरा साथ देती है। आइए, इसकी खूबियों और खामियों पर नजर डालें

New Yamaha MT-15 Engine

155cc का इंजन दो रूप दिखाता है। शहर में 40 किमी/घंटा की रफ्तार से छठे गियर में 3-4 हजार आरपीएम पर ये बिल्कुल आराम से चलती है, बिना किसी झटके या शिकायत के। लेकिन हाईवे पर इसी इंजन में एक अलग ही जान आ जाती है। ये आसानी से 10 हजार आरपीएम तक खींचती है और जब वीवीए (वेरिएबल वॉल्व अक्टुएशन) सक्रिय होता है, तो छोटी यामाहा एक अलग ही जानवर बन जाती है। ये तेजी से रिस्पॉन्ड करती है, जिससे हाईवे पर ओवरटेक करना आसान हो जाता है। 80-90 किमी/घंटा की रफ्तार पर 6.5-7 हजार आरपीएम में क्रूजिंग करना मजेदार होता है और जरूरत पड़ने पर रिजर्व पावर भी मौजूद रहती है। हालांकि, हवा के झोंकों और स्प्रोकेट्स की वजह से ये तेज रफ्तार के लिए उतनी अनुकूल नहीं है।

New Yamaha MT-15 Looks

एमटी15 को देखकर तो दिल ही लूट जाएगा! ये 150cc सेगमेंट में सबसे अलग दिखने वाली बाइक में से एक है। इसका डिज़ाइन बड़े एमटी09 और एमटी07 से प्रेरित है। कम से कम, कॉम्पैक्ट और तेजतर्रार डिज़ाइन इसका मजबूत पक्ष है। बस उन डीआरएल को देखिए जो एक समुराई के हेडगियर में आंखों की तरह दिखते हैं! वो खूबसूरत टैंक, रिबकेज जैसा मिडसेक्शन, छोटा टेल काउल और लंबा फेंडर, और 10-स्पोक वाले अलॉय व्हील्स – ये सब मिलकर इसे बेहतरीन बनाते हैं। ये क्रैश गार्ड के साथ भी अच्छी लगती है।

New Yamaha MT-15 all featurs 

एमटी15 में लिक्विड कूलिंग, फ्यूल इंजेक्शन, वीवीए, 6-स्पीड गियरबॉक्स और डिस्क ब्रेक्स के साथ एबीएस (सिंगल चैनल), एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स मिलते हैं। हालांकि, इसमें वो फैंसी रियर स्विंगआर्म नहीं है जो V3 और V4 में मिलता है, लेकिन मेरी राय में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

KTM और Apache को धूल चटाने आ गया माइलेज का मास्टर Yamaha न्यू MT-15 मॉडल कीमत होगी इतनी 

138 किलो के वजन के साथ, एमटी-15 पंख की तरह हल्की है। इसे पार्क करना आसान है और लंबी सवारी पर भी थकान नहीं होती। ये क्लच इस्तेमाल करने में बेहद आसान है और डाउनशिफ्टिंग भी स्मूथ तरीके से होती है। शहर में इंजन बंद होने की चिंता आपको नहीं करनी पड़ेगी। ये शायद ही किसी बाइक का इतना स्मूथ गियरबॉक्स देखा हो। गलत गियर लगना तो दूर, न्यूट्रल ढूंढना भी कोई मुश्किल नहीं है। शहर में रफ्तार बदलने के लिए ये गियरिंग परफेक्ट है।

New Yamaha MT-15 fun handling

एमटी-15 में वही डेल्टाबॉक्स फ्रेम इस्तेमाल किया गया है, जो R15 में भी है। इस वजह से इसकी हैंडलिंग बेहतरीन है। ये बहुत ही चुस्त है और आसानी से दिशा बदल लेती है। हां, R15 जितनी कॉन्फिडेंस नहीं देती, लेकिन थोड़ा प्लान करके आप किसी भी मोड़ को पार कर सकते हैं।

New Yamaha MT-15 Mileage 

ARAI का दावा है कि ये बाइक 52.02 किमी/लीटर का माइलेज देती है। मेरे अनुभव में, ये शहर में 55 किमी/लीटर तक देती है। कुछ यूट्यूब वीडियोज में तो 60 से भी ज्यादा का दावा किया गया है.

there are some flaws too

हालांकि एमटी 15 एक शानदार बाइक है, लेकिन इसमें कुछ कमियां भी हैं। 3000 किलोमीटर का सर्विस अंतराल थोड़ा कम लगता है, और सस्पेंशन थोड़ा कठोर है। इसके अलावा, हाईवे पर 80 किमी/घंटे से अधिक की गति पर इंजन का हल्का कंपन महसूस होता है। लेकिन इन छोटी-छोटी खामियों को नजरअंदाज किया जा सकता है, क्योंकि एमटी 15 शहर में घूमने के लिए एक बेहतरीन साथी साबित होती है।

Also read this:-आ गया Pushpa 2 का जानेमन अल्लू अर्जुन मैं झुकेगा नहीं साला संग ठुमके लगते दिखेगी दिशा पटानी देखे वायरल सांग Video 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button