बिजनेस

Business Idea: कटहल की खेती कर किसान चंद समय में ही कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी

Business Idea: कटहल की खेती कर किसान चंद समय में ही कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी आज हम आपको एक शानदार सब्जी की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है कटहल। इसकी खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। आज हम आपको इसकी एक खास किस्म के बारे में बताएंगे और यह भी चर्चा करेंगे कि इसकी खेती कैसे की जाती है।

 




 

 

सबसे पहले आपको बता दें कि कटहल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद सब्जी है, जो सिर्फ ₹2 में मिल जाती है। इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आने वाले समय में यह कई लोगों की पसंदीदा सब्जी बनने वाली है। रायबरेली के उद्यान निरीक्षक नरेंद्र प्रताप सिंह बताते हैं कि उनके 10 साल के अनुभव में इसे लगाने में करीब 20 से 25 हजार रुपये का खर्च आता है और मुनाफा लाखों में हो सकता है।

यह भी पढ़ें: 70km रेंज के साथ आज ही अपने घर ले जाये Zelio X Men इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम कीमत में मिल रहे है जबरदस्त फीचर्स

कटहल की खेती किसान भाइयों को बनाएगी मालामाल

तो चलिए अब कटहल की उन्नत किस्मों के बारे में जानते हैं। इसके लिए आपको बता दें कि सिंगापुर पिंक रुद्राक्ष कछुआ और बारहमासी कटहल किस्म बेहतर मानी जाती है। इन किस्मों को लगाकर आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

आपको बता दें कि कटहल का पेड़ काफी बड़ा होता है और चार-पांच साल बाद फल देना शुरू करता है। इस मौसम में दूसरी सब्जियों की खेती न कर पाने के नुकसान की भरपाई कटहल की खेती करके की जा सकती है। इसकी खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Hero Splendor की हेकड़ी निकाल देंगी Bajaj की चार्मिंग बाइक, शानदार माइलेज के साथ मिल रहे है दनादन फीचर्स, देखे कीमत

कटहल की खेती कर किसान चंद समय में ही कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी ध्यान दें कि यह लेख केवल सामान्य जानकारी देने के लिए है। खेती शुरू करने से पहले कृषि विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *