शिक्षा

IAF में अग्निवायु के लिए निकली बंपर भर्तियां, यहां मिलेगी वैकेंसी से जुड़ी तमाम डिटेल्स

Air Force Agniveer Notification: IAF में अग्निवायु के लिए निकली बंपर भर्तियां, यहां मिलेगी वैकेंसी से जुड़ी तमाम डिटेल्स, भारतीय वायु सेना (IAF) ने अग्निवीर वायु भर्ती 02/2025 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जो युवा अग्निवीर वायु के रूप में वायु सेना में शामिल होना चाहते हैं, वे agnipathvayu.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अवधि 8 जुलाई (सुबह 11 बजे) से शुरू होगी और 28 जुलाई (रात 11 बजे) तक चलेगी।

यह भी पढ़ें:Iphone की बत्ती गुल कर देंगा Realme का ये धांसू स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी और पॉवरफुल बैटरी के साथ देखे कीमत

पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार IAF अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन परीक्षा 18 अक्टूबर से आयोजित की जाएगी।

IAF Agniveer Air Recruitment 2024: Eligibility Criteria

आयु सीमा: उम्मीदवार का जन्म 3 जुलाई 2004 और 3 जनवरी 2008 (दोनों तिथियाँ सम्मिलित) के बीच होना चाहिए। यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तिथि के अनुसार उसकी ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए।

वैवाहिक स्थिति और गर्भावस्था: केवल अविवाहित उम्मीदवार ही आवेदन करने के पात्र हैं। साथ ही, अग्निवीर वायु को चार साल की सेवा अवधि के दौरान गर्भवती नहीं होना चाहिए। अगर कोई महिला अग्निवीर वायु भर्ती के बाद नियमित सैनिक के रूप में वायुसेना में शामिल होना चाहती है, तो भी उसे इस अवधि के दौरान गर्भवती नहीं होना चाहिए।

Educational Qualification:

(ए) विज्ञान विषय

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा (या समकक्ष) परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। साथ ही, गणित और भौतिकी विषयों में कम से कम 50 प्रतिशत अंक और कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। कम से कम 50 प्रतिशत अंक अंग्रेजी में भी होने चाहिए।

या

वायुसेना में शामिल होने के लिए आप इंजीनियरिंग (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल/कंप्यूटर साइंस/इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी/सूचना प्रौद्योगिकी) में डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। ध्यान दें कि कोर्स के साथ-साथ अंग्रेजी में आपके कुल अंक 50 प्रतिशत से कम नहीं होने चाहिए। अगर डिप्लोमा में अंग्रेजी विषय नहीं है, तो आपको 11वीं या 10वीं कक्षा (जिसमें भी अंग्रेजी हो) में अंग्रेजी में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

या

आप वायुसेना में शामिल होने के लिए दो साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इस पाठ्यक्रम के साथ-साथ गैर-व्यावसायिक विषयों के रूप में भौतिकी और गणित (50% से कम नहीं) अनिवार्य हैं। साथ ही, इस व्यावसायिक पाठ्यक्रम में आपके अंग्रेजी के अंक 50% से कम नहीं होने चाहिए (यदि व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी विषय नहीं है, तो आपको कक्षा 11वीं या 10वीं में अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक होने चाहिए – जिसमें भी अंग्रेजी हो)।

(बी) विज्ञान के अलावा अन्य विषयों के लिए

भारतीय वायुसेना में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों को किसी भी विषय या क्षेत्र में कक्षा 12वीं (या समकक्ष) परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। ध्यान दें कि कुल अंक 50% या उससे अधिक होने चाहिए और अंग्रेजी में भी कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

यह भी पढ़ें: Bajaj Pulsar के कारोबार को कम करने आई TVS की ये डैशिंग लुक बाइक, स्टेंडर्ड फीचर्स के साथ दमदार इंजन, देखे कीमत

या

वायुसेना में शामिल होने के लिए, आप दो साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी कर सकते हैं। इस पाठ्यक्रम में, आपके पास कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक होने चाहिए। यदि व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी विषय नहीं है, तो आपको 11वीं या 10वीं कक्षा (जिसमें भी अंग्रेजी थी) में अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

IAF में अग्निवायु के लिए निकली बंपर भर्तियां, यहां मिलेगी वैकेंसी से जुड़ी तमाम डिटेल्स, नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये  https://agnipathvayu.cdac.in/AV/img/upcoming/AGNIVEER_VAYU_02-2025.pdf है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *