पहले चरण में 13 सीटों के लिए होनेवाले चुनाव में 80 साल से ज्यादा आय़ु के 37135 मतदाता और 38584 दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे || INN24

पहले चरण में 13 सीटों के लिए होनेवाले चुनाव में 80 साल से ज्यादा आय़ु के 37135 मतदाता और 38584 दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे

Total Views : 11
Zoom In Zoom Out Read Later Print

पहले चरण में 13 सीटों के लिए होनेवाले चुनाव में 80 साल से ज्यादा आय़ु के 37135 मतदाता और 38584 दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री विनय कुमार चौबे ने कहा कि पहले चरण में 13 सीटों के चुनाव को लेकर आज दिनांक 6 नवंबर को अधिसूचना जारी कर दी गई है. इस चरण के मतदान 80 साल से ज्यादा आय़ु के 37135 मतदाता और 38584 दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इन मतदाताओं के लिए पहली बार पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. इन मतदाताओं के पास विकल्प होगा कि वे या तो पोस्टल बैलेट से मतदान करें या फिर मतदान केंद्र पर आकर. इस बाबत ऐसे मतदाताओं के घर पर फॉर्म-12 (डी) पहुंचाने का काम बीएलओ के द्वारा शुरु कर दिया गया है. नामांकन प्रक्रिया के पांचवे दिन तक वे इस फॉर्म-12 (डी) में यह मार्क कर देंगे कि वे किस माध्यम से मतदान करना चाहते हैं. इसे वे डाक द्वारा निर्वाची पदाधिकारी को वापस करेंगे. इसके लिए उन्हें टिकट लगा लिफाफा भी दिया जा रहा है.

 

मतदान के दिन के तीन दिन पहले तक पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे सुनिश्चित

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि फॉर्म-12 (डी) वापस आने के उपरांत उसकी गणना की जाएगी और मतदाता सूची में उनके द्वारा दिए गए विकल्प को मार्क कर दिया जाएगा. जिन दिव्यांग और 80 साल से ज्यादा आयु के मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान करने का विकल्प दिया है, उनके घर पर पोलिंग टीम द्वारा पोस्टल बैलेट पहुंचाया जाएगा और वे मतदान की तारीख के तीन दिन पहले तक पोस्टल बैलेट के जरिए अपना मतदान सुनिश्चित कर देंगे. उन्होंने यह भी बताया कि पोस्टल बैलेट से मतदान प्रक्रिया में गोपनीयता बरते जाने का पूरा ख्याल रखा जाएगा.

 

989 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि विधानसभा चुनाव में 25 प्रतिशत मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है. पहले चरण में 13 सीटों के लिए होनेवाले मतदान को लेकर मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है उन्होंने यह भी बताया कि इस साल हुए लोकसभा चुनाव में 10 प्रतिशत मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की गई थी.

 

ईवीएम-वीवीपैट की उपलब्धता की दी जानकारी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पहले चरण में जिन 13 सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं, वे छह जिलों के अंतर्गत आते हैं. इसके लिए 3906 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन मतदान केंद्रों में मतदान को लेकर 4883 बैलेट यूनिट, 4883 कंट्रोल यूनिट और 5078 वीवीपैट की व्यवस्था की गई है, जो जरुरत से लगभग 125 प्रतिशत ज्यादा हैं. हालांकि, इनकी संख्या और इस्तेमाल उम्मीदवारों की संख्या पर निर्भर करेगी.

राज्यस्तरीय एमसीएमसी का कर लिया गठन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि राज्यस्तर पर एमसीएमसी का गठन कर लिया गया है. कोई भी राजनीतिक दल और अभ्यर्थी अपने विज्ञापनों के प्रमाणीकरण के लिए यहां आवेदन कर सकता है. हमारा प्रयास रहेगा कि 24घंटे के अंदर राजनीतिक विज्ञापनों के प्री सर्टिफिकेशन के आवेदन का निपटारा कर दिया जाएगा.

 

संवाददाता सम्मेलन में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कृपानंद झा और श्री शैलेश कुमार चौरसिया और संयुक्त सचिव श्री हीरालाल मंडल मौजूद थे.

See More

Latest Photos