BREAKING: बैंक के बचत खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी मुफ्त मिलेगी ये सुविधा: RBI का आदेश || INN24

BREAKING: बैंक के बचत खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी मुफ्त मिलेगी ये सुविधा: RBI का आदेश

Total Views : 296
Zoom In Zoom Out Read Later Print

1 जनवरी 2020 से लागू होगा नया नियम ऑनलाइन लेनदेन करते वक्त NEFT चार्ज नहीं वसूले जाएंगे

दिल्ली: RBI ने बैंकों को निर्देश जारी कर कहा है कि बचत खातों  से ऑनलाइन लेनदेन करते वक्त NEFT  चार्ज (Free NEFT) नहीं वसूले जाएंगे. यह नियम 1 जनवरी 2020 से लागू होगा. इसका मतलब साफ है कि अगर आप 1 जनवरी 2020 से NEFT के जरिए ट्रांजैक्शन करेंगे तो आपको उसपर लगने वाले चार्जेज नहीं देने होंगे.

 आपको बता दें कि ऑनलाइन पैसों के लेन-देन के लिए NEFT और RTGS का इस्तेमाल किया जाता है. इन दोनों सिस्टम को RBI ही मेंटेन करता है. इन दोनों सर्विस के जरिए बैंक ब्रांच या फिर इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग के जरिए पैसों का लेन-देन किया जा सकता है. मौजूदा समय में कोई भी ग्राहक सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक सभी वर्किंग डेज में पैसों का लेन-देन कर सकते हैं.
RBI  ने अपनी तरफ से जारी एक स्टेटमेंट में कहा है कि केंद्रीय बैंक में देश में लेनदेन को पहले से और बेहतर बनाने पर लगातार काम कर रहा है. हम चाहते हैं कि लोग सुरक्षित, सुलभ और किफायती रूप में पैसों का लेनदेन करें. इससे पहले RBI ने दिसंबर 2019 से NEFT को 24 घंटे सातों दिन खुले रखने का प्रस्ताव दिया था.
आपको बता दें कि अक्टूबर 2018 से लेकर सितम्बर 2019 के बीच में कुल नॉन-कैश रिटेल पेमेंट में डिजिटल पेमेंट की हिस्सेदारी 96 फीसदी रही है.


See More

Latest Photos