कोरबा : स्वच्छता महाअभियान से बदल रही शहर की सूरत.. आज भी जारी रही शहर की सफाई.. आयुक्त राहुल देव ने किया सफाई कार्यो का निरीक्षण. || INN24

कोरबा : स्वच्छता महाअभियान से बदल रही शहर की सूरत.. आज भी जारी रही शहर की सफाई.. आयुक्त राहुल देव ने किया सफाई कार्यो का निरीक्षण.

Total Views : 91
Zoom In Zoom Out Read Later Print

कलेक्टर किरण कौशल के मार्गदर्शन में स्वच्छता का महाअभियान का आठवां दिन, अपर आयुक्त श्री अशोक शर्मा भी रहे साथ

छत्तीसगढ़/कोरबा : कलेक्टर किरण कौशल के नेतृत्व में पिछले एक सप्ताह से चल रहे स्वच्छता महाअभियान के दौरान की गई सफाई से अब कोरबा शहर की सूरत बदल रही है। शहर की साफ सुथरी सड़कों और नालियों के साथ-साथ आम जनों में सफाई के प्रति जागरूकता बढ़ाने में यह अभियान यादगार साबित हो रहा है। सुबह-सुबह कलेक्टर श्रीमती कौशल सहित बड़े अधिकारियों के स्लम बस्तियो में पहुॅंचकर साफ-सफाई का जायजा लेने से लोगों में खुषी का माहौल तो है ही, अब वे साफ-सफाई रखने के लिये कसमें भी खा रहे हैं, शपथ पत्र पर हस्ताक्षर कर सफाई अभियान का हिस्सा भी बन रहे हैं। महा अभियान के आठवें दिन आज वार्ड क्र. 05 धनुवार मोहल्ला, सिंधी मोहल्ला, मांझी मोहल्ला, मेन रोड रानी रोड, वार्ड क्र. 08 अंतर्गत धनुवारपारा, हनुमान दरबार बस्ती, बसोर मोहल्ला, वार्ड क्र. 11 अंतर्गत मुरारका गली, गुप्ता गली, गांजा गली, मेन रोड, वार्ड क्र. 03 अंतर्गत दुर्गा चैक से मानस चैक एवं मुस्लिम बस्ती, वार्ड क्र. 13 परिवहन नगर अंतर्गत पन्द्रह ब्लाक, झरनापारा, गुरूद्वारा के पीछे बस्ती, वार्ड क्र. 33 अंतर्गत आई.टी.आई.चैक से सुलभ शौचालय से हनुमान मंदिर से राजीव विहार, वार्ड क्र. 21 अंतर्गत दशहरा मैदान उजागर चैक गांधी पुतला एवं वार्ड क्र. 23 अंतर्गत दशहरा मैदान, अब्दुल रहमान घर, एच.आई.जी., एल.आई.जी. आदि क्षेत्रों में स्वच्छता ड्राइव चलाई गई। आयुक्त  राहुल देव ने शहर के विभिन्न स्थानों का भ्रमण कर सफाई कार्यो का सघन निरीक्षण किया, स्वच्छता अभियान दलों को बेहतर सफाई कार्यो हेेतु आवश्यक मार्गदर्शन दिया। 

यहां उल्लेखनीय है कि कलेक्टर किरण कौशल के मार्गदर्शन एवं ए.डी.एम. संजय अग्रवाल व आयुक्त राहुल देव के दिशा निर्देशन में विगत 25 नवम्बर से नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा कोरबा शहर के चार जोनों में स्वच्छता का वृहद अभियान चलाया जा कर साफ-सफाई कार्यो का संपादन एक विशेष अभियान के रूप में किया जा रहा है। इस अभियान के तहत प्रतिदिन पूर्व निर्धारित वार्डो, बस्तियों, आवासीय व व्यवसायिक क्षेत्रों, मुख्य व संपर्क मार्गो, सकरी व तंग गलियों आदि में नाले-नालियों की सतह से सम्पूर्ण सफाई, सड़कों की सफाई एवं किनारे ऊगी घांस-झाड़ियों की सफाई एवं एकत्रित अपशिष्ट का उठाव, सी.एण्ड डी.वेस्ट का उठाव, कीटनाशक दवाओं का छिड़काव आदि के कार्य एक सुनियोजित कार्ययोजना के तहत वृहद पैमाने पर किए जा रहे हैं। विगत एक सप्ताह से चलाए जा रहे इस विशेष अभियान से कोरबा शहर की सूरत व दशा बदल रही है तथा स्वच्छता महाअभियान के सकारात्मक परिणाम दिखाई पड़ रहे हैं। अभियान के आठवे दिन आज पुनः 04 जोन के 08 वार्डो की दर्जनों बस्तियों में स्वच्छता ड्राइव चलाई गई तथा विशेष सफाई के कार्य किए गए। आयुक्त श्री राहुल देव ने कोसाबाड़ी जोन के विभिन्न क्षेत्रों, घंटाघर बुधवारी, दशहरा मैदान उजागार चैक, टी.पी.नगर जोन के वार्ड क्र. 13 पन्द्रह ब्लाक, झरनापारा, टी.पी.नगर गुरूद्वारा के पीछे की बस्ती आदि सहित अन्य विभिन्न क्षेत्रों में दौरा कर साफ-सफाई कार्यो का सघनता से निरीक्षण किया तथा अभियान दलों को बेहतर स्वच्छता कार्यो के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन दिया। 

अब तक 15000 लोगों को दिलाई गई स्वच्छता शपथ, लिए गए हस्ताक्षर- एक सप्ताह से चलाए जा रहे स्वच्छता महाअभियान के दौरान स्वच्छता के प्रति लोगो में जागरूकता लाने, शहर की सफाई व्यवस्था से उनको जोड़ने की दिशा में कार्य करते हुए नागरिकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई जा रही है तथा शपथ पत्र पर हस्ताक्षर लिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारी व्ही.के. सारस्वत ने बताया कि अभी तक लगभग 15000 नागरिकों को स्वच्छता शपथ दिलाई गई है तथा शपथ पत्र पर हस्ताक्षर लिए जा चुके हैं। आज भी महिला स्वसहायता समूह की सदस्यों एवं भारत स्काउट गाईड के सदस्यों के द्वारा इस दिशा में कार्य किए गए। 

See More

Latest Photos