Chhattisgarh

फर्जी कॉल और मैसेज से मिलेगा बड़ा छुटकारा मोदी सरकार ने उठाया अब सख्त कदम

फर्जी कॉल और मैसेज से मिलेगा बड़ा छुटकारा मोदी सरकार ने उठाया अब सख्त कदम। जानकारी के लिए बता दे की अब ये साइबर धोखाधड़ी से निपटने के लिए सरकार ने संचार साथी पहल के और से चक्षु पोर्टल को भी पेश कर दिया है। जहां नागरिक साइबर धोखाधड़ी के संभावित मामलों की रिपोर्ट भी कर सकते हैं।




बता दे की अब ये नई पहल का उद्देश्य फर्जी कॉल और msg करके लोगों के ठगने वालों पर सख्त कार्रवाई भी कराई जाएगी। अब मोदी सरकार ने इन रिपोर्टों पर नजर रखेगी और धोखेबाजों पर पर्याप्त कार्रवाई भी करेगी। जिससे देश में ऑनलाइन घोटालों का काम भी किया जायेगा।

Ration Card धारकों की हुई मौज अब सरकार देगी मुफ्त में ये सब जाने खबरें फटाफट 

बता दे की ये चक्षु पोर्टल दूरसंचार विभाग (DoT) के दौरान आधिकारिक संचार साथी वेबसाइट पर प्राप्त होगा। व्हाट्सऐप, एसएमएस और कॉल पर फर्जी मेसेज के वजह से बढ़ती साइबर धोखाधड़ी को ध्यान में रखते हुए चक्षु पोर्टल नागरिकों को वित्तीय घोटालों, फर्जी ग्राहक सहायता, फर्जी नौकरी से संबंधित आने वाले कॉल्स, SMS, व्हाट्सऐप मेसेज के बारे में कंप्लेंट भी कर सकेंगे।

100W फ़ास्ट चार्जर के साथ iphone की वाट लगाने आ गया OnePlus 11R का 5G phone

उन्होंने बताया की अब नागरिकों को किसी भी अज्ञात msg या कॉल पर थोड़ा सा भी संदेह महसूस हो तो वे उसकी सूचना पोर्टल पर नि:शुल्क कर सकते है। साथ ही मंत्री ने आगे बताया कि DoT ने दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों के वजह से पिछले नौ मंथो में 1 करोड़ से अधिक फोन नंबर काट दिए गए है।

hakshu Portal पर संदिग्ध call-msg की ऐसे करें शिकायत 

बता दे की अब ये व्हाट्सएप, msg या किसी भी दौरान संदिग्ध smg की रिपोर्ट करने के लिए आधिकारिक संचार साथी वेबसाइट sancharsaath.gov.in खोलें। Chakshu Portal को किसी भी वेब ब्राउज़र का प्रयोग करके लैपटॉप और smartphone दोनों पर एक्सेस किया जायेगा।

ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर चीते की तरह छलांग लगाते हुए मार्केट में आ गयी Mahindra की 5-Door वाली कार

1. नीचे स्क्रॉल करें और ‘संदिग्ध धोखाधड़ी संचार चक्षु की रिपोर्ट करें के ऑप्शन चुनें।

2. अब रिपोर्टिंग के लिए जारी रखें चुनें।

3. आपको जो संदिग्ध msg भी दिया जायेगा। जिसकी जानकारी पोर्टल आपसे एक स्क्रीनशॉट प्रमाण, संदेश की तारीख और टाइम और संदेश के दौरान (जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस, कॉल इत्यादि) जमा करने के लिए कहेगा।फर्जी कॉल और मैसेज से मिलेगा बड़ा छुटकारा मोदी सरकार ने उठाया अब सख्त कदम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button