देशसरकारी योजना

देशभर में बदल जाएंगे Driving Licence से जुड़े ये नियम जाने अपडेट

देशभर में बदल जाएंगे Driving Licence से जुड़े ये नियम जाने अपडेट। मिली जानकारी के मुताबित अब केंद्र सरकार ने Driving Licence बनवाने की प्रोसेस में बड़ा चेंज किया। 1 जुलाई 2024 से Original Transport Office के साथ ही driving test अपने नजदीकी Private center or driving school में जाकर दे सकेंगे। अब ये सेंटर्स को driving test लेने और certificate जानकारी करने की परमिशन भी दी जाएगी।




बताया जा रहा की अब Driving Licence  बनवाना अब आसान हो जाएगा। बल्कि Driving Licence बनवाने की प्रोसेस बहुत ही लंबी है। अब सरकारी दफ्तर में फॉर्म भरना होता हैं। जिस वजह से भ्रष्टाचार बढ़ता जाता है। साथ ही उसका असर सड़क सुरक्षा पर भी पड़ता हुआ नजर आएगा।इसी बात को मध्य नजर में रखते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने Driving Licence  के रूल्स में बहुत तरह के चेंज भी किया।

private center खोलने के हेतु रूल्स लागु

बताया जा रहा की अगर आप अब private center खोलना चाहते हो तो उसके लिए भी तरह-तरह के रूल्स लागु किये जायेगे। ये टू व्हीलर ट्रेनिंग के लिए driving School खोलने का प्लान बना रहे हो तो उसके लिए एक एकड़ जमीन होना आपके पास बहुत ही अनिवार्य है।

Ration Card धारक 1 जुलाई से पहले पूरा कर लें काम वरना कट सकता है नाम

ट्रेनर को कम से कम हाई स्कूल पास होना अनिवार्य होगा। अब school certificate के साथ ही 5 वर्ष गाड़ी चलाने का अनुभव भी होगा। अगर आप भी इन सभी चीज़ के लिए परफेक्ट हो तो आपके लिए एक private driving school खोलना बड़ा ही आसान होगा।

1 जुलाई से लागू होंगे LPG Gas Cylinder के New Rule जाने खबरें फटाफट

नाबालिक चालक रहे सतर्क

आज के टाइम में तेज रफ्तार में गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर 1 से 2000रूपये का जुर्माना भी देना अनिवार्य होगा। साथ ही देश में भारत में नाबालिकों की संख्या बहुत ही  हद तक बढ़ती हुई डिकी दे रही। जो सड़कों पर तेज रफ़्तार में गाड़ी चलाते हैं।

अगर चालक के नाबालिक होने पर उसके माता-पिता पर कार्रवाई कर 25,000 हजार का जुर्माना वसूल किया जायेगा।साथ ही गाड़ी का registration भी रद्द किया जाएगा। अब नाबालिक को 25 वर्ष की उम्र तक लाइसेंस न मिलने के लिए अयोग्य करार किया जाएगा।देशभर में बदल जाएंगे Driving Licence से जुड़े ये नियम जाने अपडेट

flexib design के साथ Oppo का कारोबार बंद कराने आ गया Vivo Y28 smartphone 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *