AAj Tak Ki khabarTaza Khabar

कैदी को जहरीला इंजेक्शन लगाकर दी गई मौत की सजा

दक्षिण कैरोलाइना में कैदी फ्रेडी ओवेन्स को जहरीला इंजेक्शन लगाकर मौत की सजा दी गई। राज्य में 13 साल बाद इस तरह से मौत की सजा दी गई है क्योंकि जेल के अधिकारियों के पास इंजेक्शन के लिए जरूरी दवाएं उपलब्ध नहीं थीं। ओवेन्स (46) को शुक्रवार शाम 6 बजकर 55 मिनट पर मृत घोषित किया गया। ओवेन्स को 1997 में ग्रीनविले में एक स्टोर में डकैती के दौरान एक व्यक्ति की हत्या का दोषी ठहराया गया था। जेल में बंद रहने के दौरान उसने काउंटी जेल में एक कैदी की भी हत्या कर दी। इस मामले में उसे मौत की सजा सुनाई गई थी।




मौत से पहले ओवेन्स ने कोई अंतिम बयान नहीं दिया। इंजेक्शन लगाए जाने से पहले उसने दो चीजबर्गर, फ्रेंच फ्राइज, रिबे स्टेक, चिकन विंग्स, दो स्ट्रॉबेरी सोडा और सेब पाई का एक टुकड़ा खाया। इंजेक्शन वाले कमरे में ले जाने के बाद ओवेन्स को बांध दिया गया। इस बीच उसने अपने वकील को अलविदा कहा। वह थोड़ा मुस्कुराया और लेकिन उसके चेहरे के भाव में ज्यादा बदलाव नहीं आया। इंजेक्शन लगने के करीब एक मिनट बाद वह बेहोश हो गया, फिर उसकी आंख बंद हो गई। उसका चेहरा चार या पांच मिनट तक हिलता रहा, फिर हरकतें बंद हो गईं। जानकारी के मुताबिक, जेल में पांच अन्य कैदियों को भी मौत की सजा दी जानी है।

कैदी को जहरीला इंजेक्शन लगाकर दी गई मौत की सजा

सजा से बचने की कोशिश

फ्रेडी ओवेन्स ने सजा से बचने की पूरी कोशिश की थी लेकिन उसकी अंतिम अपील को भी खारिज कर दिया गया था। ओवेन्स ने सुप्रीम कोर्ट से भी सजा पर रोक लगाने के लिए याचिका दायर की। ओवेन्स की याचिका के बाद कैरोलाइना के गवर्नर ने भी जवाब दाखिल किया था जिसमें कोर्ट से ओवेन्स की याचिका को खारिज किए जाने की अपील की गई थी। मौत की सजा से बचने के लिए ओवेन्स का आखिरी मौका रिपब्लिकन साउथ कैरोलाइना के गवर्नर हेनरी मैकमास्टर रुख पर निर्भर था। मैकमास्टर उनकी सजा को आजीवन कारावास में बदल सकते थे लेकिन उन्होंने ओवेन्स के अनुरोध को खारिज कर दिया। गवर्नर ने कहा कि उन्होंने ओवेन्स के अनुरोध पर विचार विचार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *