Sports

IND vs ENG T20 Semi-Final 2024 इंग्लैंड नहीं दिख रही है पहले जैसे लय में, बुमराह अकेले पड़ सकते है भारी

IND vs ENG T20 Semi-Final 2024 इंग्लैंड नहीं दिख रही है पहले जैसे लय में, बुमराह अकेले पड़ सकते है भारी पिछले सेमीफाइनल मैच के मुकाबले भारत की प्लेइंग 11 काफी बदल चुकी है। चार खिलाड़ी इस बार टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं। इनमें केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी शामिल हैं। चारों ही खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2022 में भारत की इंग्लैंड के खिलाफ हार का सबसे बड़ा कारण रहे थे।




वेस्टइंडीज और अमेरिका की सह-मेजबानी में जारी टी20 विश्व कप 2024 अब समाप्ति की ओर बढ़ रहा है। गुरुवार को सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। भारतीय टीम सुपर-8 के अपने तीनों मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची है। अब उसका सामना इंग्लैंड से होना है। इस मैच में भारतीय टीम इंग्लैंड से अपनी पिछली हार का बदला लेने के उद्देश्य के साथ उतरेगी।

IND vs ENG T20 Semi-Final 2024 इंग्लैंड नहीं दिख रही है पहले जैसे लय में, बुमराह अकेले पड़ सकते है भारी

Read Also: Redmi Note 13 5G स्मार्टफोन करोड़ों लोगों की पहली पसंद बन गया है, कैमरा और फीचर्स ने मचाया तहलका, जानिए कीमत ?

दरअसल, टी20 विश्व कप 2022 में इंग्लैंड ने भारत को सेमीफाइनल में 10 विकेट से हराया था। इंग्लैंड ने जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को करारी शिकस्त दी थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 169 रनों का लक्ष्य तैयार किया था जिसे इंग्लैंड ने 16 ओवर में हासिल कर लिया था। मौजूदा टूर्नामेंट में भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

England lost in two matches

मौजूदा टूर्नामेंट में इंग्लैंड की टीम पिछले सेमीफाइनल की तरह उतनी तरह मजबूत नजर नहीं आ रही है। ग्रुप स्टेज पर जोस बटलर की अगुवाई में इंग्लैंड ने चार मुकाबले खेले। इनमें उन्होंने दो में जीत दर्ज की जबकि एक मुकाबले में उन्हें करारी शिकस्त मिली। वहीं, सुपर-8 में इंग्लैंड को एक मैच में हार का सामना करना पड़ा। दूसरी तरफ, भारतीय टीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए अपने सभी मुकाबले जीते हैं। रोहित शर्मा एंड कंपनी ग्रुप स्टेज और सुपर-8 दोनों में शीर्ष पर रही है।

Team India’s position is strong with Bumrah’s return

पिछली बार के मुकाबले भारतीय टीम में कई बदलाव देखने को मिले हैं। टी20 विश्व कप 2022 में भारत को जसप्रीत बुमराह की कमी खली थी। वह पीठ में चोट की वजह से टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाए थे। पिछले सेमीफाइनल में भारतीय टीम एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाई थी। जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने क्रमश: 80 और 86 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी। इस मैच में मोहम्मद शमी ने भारत के लिए सबसे ज्यादा रन खर्च किए थे। उन्होंने अपने तीन ओवर के स्पेल में 13 के इकोनॉमी रेट से 39 रन खर्च कर दिए थे। हालांकि, इस बार वह चोट की वजह से बाहर हैं।

Arshdeep took the most wickets for India

मौजूदा टूर्नामेंट में भारतीय टीम का गेंदबाजी आक्रमण कहर बरपा रहा है। भारत के लिए बुमराह ने छह मैचों में 11 विकेट चटकाए हैं। वहीं, अर्शदीप भी पीछे नहीं हैं। वह विरोधियों के लिए ऐसी गुत्थी बने हुए हैं जिसे सुलझाना मुश्किल है। तेज गेंदबाज ने अब तक कुल 15 विकेट अपने नाम किए हैं। वह भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। वहीं, स्पिनर्स की बात करें तो कुलदीप यादव ने सात और अक्षर पटेल ने पांच विकेट चटकाए हैं।

These four players did not get a place

पिछले सेमीफाइनल मैच के मुकाबले भारत की प्लेइंग 11 काफी बदल चुकी है। चार खिलाड़ी इस बार टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं। इनमें केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी शामिल हैं। चारों ही खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2022 में भारत की इंग्लैंड के खिलाफ हार का सबसे बड़ा कारण रहे थे। केएल राहुल सिर्फ पांच रन बना पाए थे। वहीं, गेंदबाजों को एक भी विकेट नहीं मिला था। चारों अपने नामों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए थे जिसकी वजह से इंग्लैंड ने 10 विकेट से भारत को कभी न भूलने वाली शिकस्त दी थी।

IND vs ENG T20 Semi-Final 2024 इंग्लैंड नहीं दिख रही है पहले जैसे लय में, बुमराह अकेले पड़ सकते है भारी

Both teams for T20 World Cup 2024

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड: फिल सॉल्ट, जोस बटलर (विकेट कीपर/कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, मार्क वुड, रीस टॉप्ली, बेन डकेट, विल जैक्स, टॉम हार्टले, क्रिस जॉर्डन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *