ChhattisgarhElection UpdateExclusiveNationalTaza KhabarTrending News

CG Election News- निकाय व पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट, एक साथ होंगे निकाय और पंचायत चुनाव, इस IAS की कमेटी ने की अनुशंसा…..

रायपुर। छत्तीसगढ़ में साय सरकार नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव एक साथ करा सकती है। आईएएस ऋचा शर्मा की कमेटी ने भी प्रदेश में दोनों चुनाव एक साथ कराने की अनुशंसा कर दी है। माना जा रहा है कि 16 अक्‍टूबर को कैबिनेट की बैठक में इसका प्रस्‍ताव रखा जा सकता है।

 

सूत्रों के अनुसार जो दोनों चुनाव एक साथ कराने की जो योजना बनाई गई है उसमें निकाय और पंचायत चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा एक साथ की जाएगी। चुनाव का कार्यक्रम चरणबद्ध होगा। इसमें पंचायत और निकाय के लिए नामांकन की अलग-अलग तारीख तय की जाएगी। मतदान के लिए भी दो अलग- अलग तारीख घोषित की जाएगी। मतगणना एक साथ कराया जाएगा। इस प्रस्‍ताव पर अंतिम निर्णय राज्‍य कैबिनेट को लेना है। कैबिनेट की अगली बैठक में इसका प्रस्‍ताव रखा जा सकता है।

अफसरों के अनुसार दोनों चुनाव एक साथ कराए जाने की स्थिति नगरीय निकायों और पंचायतों पर थोड़ा- थोड़ा असर पड़ेगा। पिछली बार निकाय चुनाव के लिए नवंबर और पंचायत के लिए मार्च में कार्यक्रम जारी किया गया था। इस बार दोनों चुनावों के लिए नवंबर में कार्यक्रम जारी किया जा सकता है। इसके बाद 10 से 15 जनवरी तक नई बॉडी का गठन कर लेने का लक्ष्‍य रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *