AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateNationalTaza Khabar

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर… ट्रेन में एडवांस टिकट बुकिंग की लिमिट 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का ऐलान

Indian Railways: भारतीय रेल ने यात्री ट्रेनों में एडवांस टिकट बुकिंग का समय 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का फैसला किया है। रेलवे ने बताया कि टिकट बुकिंग के लिए नए समय का नियम 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा। रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) संजय मनोचा ने बताया कि 1 नवंबर, 2024 से ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन की मौजूदा लिमिट 120 दिनों से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तारीख को छोड़कर) कर दी जाएगी और बुकिंग भी इस नए नियम के अनुसार ही की जाएगी।

पहले से बुक की गई टिकटों का क्या होगा 

संजय मनोचा ने कहा, ”हालांकि, 120 दिनों के एआरपी (एडवांस रिजर्वेशन पीरियड) के तहत 31 अक्टूबर, 2024 तक की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी। लेकिन 60 दिनों के एआरपी से परे की गई बुकिंग को कैंसिल करने की अनुमति होगी। ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि जैसी कुछ दिन के समय की एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में कोई बदलाव नहीं होगा, जहां पहले से ही एडवांस रिजर्वेशन के लिए कम लिमिट लागू है। विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की लिमिट के मामले में भी कोई बदलाव नहीं होगा।”

नए और पुराने नियम को उदाहरण से समझिए

बताते चलें कि लंबी दूरी या किसी खास काम जैसे- शादी, त्योहार, परीक्षा आदि के लिए ट्रेनों में सफर करने वाले लोग कन्फर्म सीट पाने के लिए 4 महीने पहले ही ट्रेनों में सीट बुक कर देते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा। नए नियम के बाद रेल यात्री ज्यादा से ज्यादा 2 महीने की लिमिट में ही ट्रेनों में सीट बुक कर सकेंगे।

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर… ट्रेन में एडवांस टिकट बुकिंग की लिमिट 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का ऐलान

उदाहरण के लिए, पुराने नियम के अनुसार अगर आपको 1 मई, 2025 को चलने वाली ट्रेन में टिकट बुक करनी है तो आप 120 दिन पहले यानी 1 जनवरी, 2025 को टिकट बुक कर सकते थे। लेकिन अब नया नियम लागू होने के बाद अगर आपको 1 मई, 2025 को चलने वाली ट्रेन में टिकट बुक करनी है तो आप अब अधिकतम 60 दिन पहले यानी 2 मार्च को ही टिकट बुक कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *