सरकारी योजना

78 लाख पेंशनभोगियों के लिए सरकार ने लाइ बेहतरीन योजना, घर बैठे होंगे सारा काम जानिए कैसे 

78 लाख पेंशनभोगियों के लिए सरकार ने लाइ बेहतरीन योजना, घर बैठे होंगे सारा काम जानिए कैसे 

78 लाख पेंशनभोगियों के लिए सरकार ने लाइ बेहतरीन योजना, घर बैठे होंगे सारा काम जानिए कैसे EPFO ने 78 लाख पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (डीएलसी) और फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी (FAT) को अपनाया, जिससे वे अपने स्मार्टफोन से घर बैठे ही जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इस सुविधा से बैंकों और डाकघरों में जाने की जरूरत खत्म हो गई है।





इसे भी जानिए ;-ट्रेन यात्रीयो के लुए खुशखबरी हो गया ट्रेन का सफर करना अब सस्ता, जानिए किस किस ट्रेन का

 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने 78 लाख से अधिक पेंशनभोगियों के जीवन को सरल बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। पहले पेंशनभोगियों को हर साल अपने जीवन प्रमाण पत्र (जीवन प्रमाण पत्र) को जमा करने के लिए बैंकों में जाना पड़ता था, जिसमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब इस प्रक्रिया को डिजिटल कर दिया गया है, जिससे पेंशनभोगियों को बड़ी राहत मिली है।

78 लाख पेंशनभोगियों के लिए सरकार ने लाइ बेहतरीन योजना, घर बैठे होंगे सारा काम जानिए कैसे

ईपीएफओ ने 2015 में डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (डीएलसी) को अपनाया, जिससे पेंशनभोगियों को भौतिक प्रमाण पत्र जमा करने की आवश्यकता नहीं रही। इसके तहत, पेंशनभोगियों को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से डीएलसी जमा करने के लिए किसी भी बैंक, डाकघर, कॉमन सर्विस सेंटर या ईपीएफओ कार्यालय में जाना पड़ता था।

यह भी जनइये :-बिजली विभाग से आई बड़ी खबर अब 5वी से 8वी पास भर सकते है आवेदन मीटर रीडिंग का, जानिए कैसे 

पेंशनभोगियों की समस्याओं को और कम करने के लिए, MeitY और UIDAI ने फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी (FAT) विकसित की है, जिसे EPFO ने जुलाई 2022 में अपनाया। इस तकनीक से पेंशनभोगी अपने घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके डीएलसी जमा कर सकते हैं। अब बुजुर्गों को बैंकों या डाकघरों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

पेंशनभोगी अपने स्मार्टफोन में “आधार फेस आरडी” और “जीवन प्रमाण” एप्लिकेशन इंस्टॉल करके इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। फेस स्कैन के बाद, यूआईडीएआई के आधार डेटाबेस से प्रमाणीकरण किया जाता है और डीएलसी जमा होने की पुष्टि मोबाइल स्क्रीन पर दिखती है।78 लाख पेंशनभोगियों के लिए सरकार ने लाइ बेहतरीन योजना, घर बैठे होंगे सारा काम जानिए कैसे

यह भी पढ़िए :-मार्केट में अपने फीचर्स से सबके मन को लुभाने आ गयी Maruti Suzuki Brezza S-CNG कार ,जाने क्या रहेंगी कीमत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *