LATEST NEWSNATIONAL

6000 रुपये चाहिए तो किसानों को करना पड़ेगा ये काम, बिना इसके अटक सकते हैं रुपये

किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही है. इन योजनाओं में किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाने की कोशिश भी की जाती है. ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही है. केंद्र सरकार की ओर से कि पीएम किसान सम्मान निधि चलाई जा रही है. इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये का आर्थिक योगदान दिया जाता है. हालांकि अगर किसान सम्मान निधि को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया है तो पीएम किसान के तहत मिलने वाला पैसा रुक सकता है और आप इससे वंचित भी रह सकते हैं.

आधार कार्ड जोड़ना अनिवार्य

आधार को कई सेवाओं से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया था. चाहे वह मोबाइल सिम कार्ड खरीद, राशन कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता, एलपीजी सब्सिडी हो, इनमें आधार कार्ड जोड़ना अनिवार्य है. ऐसा ही एक नया ऐड-ऑन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है. इसमें भी आधार कार्ड जोड़ना जरूरी है. पीएम किसान निधि की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी.

इतने मिलते हैं रुपये

योजना के अनुसार केवल 2 हेक्टेयर भूमि वाले किसान इस योजना के तहत समान किस्तों में लाभ हासिल करने के पात्र हैं. राशि सीधे उनके पीएम किसान आधार से जुड़े बैंक खाते में जमा की जाएगी. 4 महीने में 2 हजार की राशि जारी है और पूरे साल में किसान को तीन किस्तों में कुल 6 हजार रुपये मिलते हैं. योजना के अनुसार, धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाती है, जिससे आधार कार्ड जुड़ा हुआ होता है. इसलिए आधार को पीएम किसान योजना से लिंक कराना अनिवार्य है.

– सबसे पहले उस बैंक शाखा पर जाएं जिसे आधार कार्ड से जोड़ा गया है.
– अब बैंक अधिकारी की मौजूदगी में आधार कार्ड की फोटोकॉपी पर अपना हस्ताक्षर करें.
– मूल आधार कार्ड अपने साथ अवश्य रखें.
– आधार कार्ड के सत्यापन के बाद, बैंक के जरिए ऑनलाइन आधार सीडिंग की जाएगी.
– इसमें 12 अंकों की विशिष्ट पहचान आधारित आधार संख्या भरी जाएगी.
– एक सफल सत्यापन प्रक्रिया के बाद शख्स को उनके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक संदेश प्राप्त होगा.
– जानकारी दर्ज करते समय ध्यान रखें कि विवरण सही भरा गया है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker