LATEST NEWSNATIONAL

13वीं किस्त से पहले PM किसान योजना में 8 बड़े बदलाव, जानिए अभी नहीं तो…

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है। मोदी सरकार ने दिवाली से पहले ही किसानों को योजना की 12वीं किस्त जारी किया। अब सरकार 13वीं किस्त जारी करने से पहले नियमों में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। वहीं अब 13वीं किस्त की राशि इन नियमों का पालन करने वालों को ही ट्रांसफर किए जाएंगे। चलिए आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आखिर क्या 8 बदलाव हुए हैं।

राशन कार्ड अनिवार्य
किसान योजना के तहत अब लाभार्थियों के पास राशन कार्ड होना चाहिए। यानी अब उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा जो अपने आवेदन में राशन कार्ड की डिटेल डालेंगे। बता दें कि लंबे समय से राशन कार्ड को किसान योजना से जोड़ने की कवायद चल रही थी। जिसे अब अनिवार्य कर दिया है।

खत्म हुई ये बाध्यता
इस नए नियम से किसानों को राहत मिलेगी। दरअसल पीएम किसान योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी। लेकिन अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ देश के 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा
अब बात कर लेते हैं रजिस्ट्रेशन की तो सरकार ने इस योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों को मिले इसके लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा का दायरा बढ़ाया है। इसके तहत सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी है। वहीं अब किसान घर बैठे आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं। आप pmkisan.nic.in पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आधार कार्ड जरूरी
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास आधार है। सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है।

किसान क्रेडिट कार्ड
इस स्कीम के तहत अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है । यानी अब पीएम किसान के लाभार्थी आसानी से केसीसी बनवा सकते हैं। इतना ही नहीं, केसीसी पर 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन भी मिलता है।

चेक कर सकते हैं स्टेटस
सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए सबसे बड़ा बदलाव किया है कि पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपने स्टेटस की जानकारी ले सकता है। आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं। आपके आवेदन की स्थिति, आपके बैंक अकाउंट में किस्त कितनी आई जैसी जानकारियाँ अब आप खुद चेक कर सकते हैं।

मानधन योजना का लाभ
पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसानों को अब पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर तरह से लाभ पहुंचाने की सरकार की कोशिश है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker