CHHATTISGARHKORBA LATEST NEWS

विश्व गुणवत्ता माह के दौरान बालको में जागरूकता कार्यक्रम

वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने विश्व गुणवत्ता माह के दौरान अपने विभिन्न प्रचालनों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए। बड़ी संख्या में बालको अधिकारियों, कर्मचारियों, व्यवसाय के साझेदारों और समुदाय के नागरिकों ने आयोजन में भागीदारी की। कार्यक्रमों का उद्देष्य प्रतिभागियों को गुणवत्ता के प्रति जागरूकता बनाना और उसके महत्व से परिचित कराना था ताकि वे गुणवत्तापूर्ण कार्य संस्कृति का विकास और उसकी निरंतरता सुनिष्चित कर सकें।

विश्व गुणवत्ता माह के दौरान दुनिया भर में विभिन्न संगठनों द्वारा हर वर्ष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनके माध्यम से विभिन्न प्रक्रियाओं में गुणवत्ता को सर्वोपरि रखते हुए प्रचालन पर जोर दिया जाता है। इसके साथ ही गुणवत्तापूर्ण कार्य शैली के विकास की दिशा में किए जाने वाले प्रयासों की समीक्षा की जाती है। इस वर्ष की थीम ‘ क्वालिटी कनसाइंस : डूइंग द राइट थिंग’ के आधार पर बालको प्रबंधन ने संयंत्र के अनेक स्थानों पर नुक्कड़ नाटक, नारा एवं कविता लेखन, चित्रकला, फोटोग्राफी आदि स्पर्धाओं के साथ कार्य स्थलों पर जागरूकता रैलियां आयोजित कीं। माह भर चलने वाले जागरूकता अभियानों में बालकोनगर स्थित विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इनके माध्यम से प्रतिभागी जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण कार्य संस्कृति की महत्ता और गुणवत्ता संबंधी लक्ष्यों को प्राप्त करने के उपायों से परिचित हुए।

संयंत्र के प्रत्येक कार्य क्षेत्र में गुणवत्ता के अनुरक्षण के प्रति बालको की कटिबद्धता पर बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेषक श्री अभिजीत पति ने कहा कि ‘‘प्रचालन की उत्कृष्टता के लिए हम जो कुछ भी करते हैं उसमें गुणवत्ता महत्वपूर्ण पहलू है। एल्यूमिनियम एवं ऊर्जा उत्पादन की सभी प्रक्रियाओं में गुणवत्तापूर्ण कार्य शैली अपनाई जाती है। मानव संसाधन को इस दिषा में लगातार प्रषिक्षित किया जाता है ताकि वे विष्वस्तरीय गुणवत्ता मानकों के अनुरूप प्रदर्षन कर सकें। श्रेष्ठ उत्पादन और क्षमता में उत्तरोत्तर बढ़ोत्तरी के लिए बालको प्रबंधन दृढ़संकल्प है।’’

प्रचालन श्रेष्ठता की निरंतरता के लिए बालको ने रोल्ड उत्पादों (शीट, प्लेट कंडक्टर्स तथा प्लेट-सामान्य इंजीनियरिंग), वायर रॉड, एलॉय इनगॉट, ईसी इनगॉट, प्राइमरी इनगॉट आदि सात प्रकार के उत्पादों के लिए बीआईएस लाइसेंस (भारतीय मानक ब्यूरो-भारत सरकार) प्राप्त किए हैं। ग्राहक संतुष्टि के लिए बालको ने आंतरिक संसाधनों की मदद से कोल्ड पोरस डिस्क फिल्ट्रेशन अपैरेटस (पीओडीएफए) सैंपलिंग और टेस्टिंग सुविधा विकसित की है। पीओडीएफए तकनीक के जरिए गर्म धातु में मौजूद विभिन्न प्रकार की बनावट वाले कणों का पता लगाया जाता है ताकि फिनिष्ड उत्पाद के निर्माण के दौरान अनचाहे कणों को गर्म धातु में मिश्रित होने से रोककर उत्पाद की गुणवत्ता में इजाफा किया जा सके।

गुणवत्ता के क्षेत्र में निरंतर प्रगति की दिषा में बालको ने क्वालिटी कॉन्सेप्ट के अनेक चैप्टर कन्वेंशन में बेहतरीन प्रदर्षन किए। वर्ष 2022 में 29 क्वालिटी सर्कल टीमों ने विभिन्न कन्वेंशन में भाग लिया। 8 टीमों ने सुपर गोल्ड अवार्ड, 17 टीमों ने गोल्ड अवार्ड और 4 टीमों ने सिल्वर अवार्ड हासिल किए। इसके अलावा विभिन्न चैप्टर कन्वेंशन में बालको को नॉलेज टेस्ट सम्मान और बेस्ट पेज सेटिंग अवार्ड दिए गए।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker